script14 लाख रुपए का अग्रिम भुगतान बावजूद नहीं बन सकी लिफ्ट | 14 lakhs advance payment can not be made despite lift | Patrika News

14 लाख रुपए का अग्रिम भुगतान बावजूद नहीं बन सकी लिफ्ट

locationकवर्धाPublished: Jan 07, 2019 06:06:29 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

भविष्य को देखते हुए यहां पर लिफ्ट के लिए जगह भी छोड़ा गया, लेकिन अग्रिम भुगतान के बाद भी इसका निर्माण नहीं किया जा सका है।

cg news

14 लाख रुपए का अग्रिम भुगतान बावजूद नहीं बन सकी लिफ्ट

कवर्धा. नगर पालिका द्वारा एकता चौक पर भारत माता व्यवसायिक परिसर का निर्माण कराया गया। भविष्य को देखते हुए यहां पर लिफ्ट के लिए जगह भी छोड़ा गया, लेकिन अग्रिम भुगतान के बाद भी इसका निर्माण नहीं किया जा सका है।

नगर पालिका द्वारा वर्ष 2007-2008 में भारत माता व्यवसायिक परिसर का निर्माण किया गया है। लेकिन यह निर्माण अब तक पूर्ण नहीं हो सका है। नगर पालिका प्रशासन द्वारा भारत माता परिसर के नीलामी के समय रोस्टर आरक्षण का पालन किया गया था, जिसमें कुछ नि:शक्तों नेे प्रथम तल पर निलामी के माध्यम से दुकान भी खरीदा था। तीन मंजिला परिसर होने के कारण यहां लिफ्ट भी लगाया जाना था। नि:शक्तों को दुकान देते समय लिफ्ट बनाने की अश्वासन दिया गया था। इसके बाद ही कॉम्प्लेक्स खरीदे गए, लेकिन नगर पालिका द्वारा नीलामी के कई साल बाद भी लिफ्ट नहीं लगवाया जा सका। इसके कारण व्यापारी आक्रोशित हैं।
ठेकेदार पर मेहरबानी
नगर पालिका द्वारा भारत माता परिसर को तीन मंजिला बनाया गया है। इसके कारण प्रथम व अंतिम द्वितीय तल तक जाने के लिए लिफ्ट लगाने की तैयारी की। इसी के आधार पर कॉप्लेक्स का निर्माण किया गया है। लिफ्ट लगाने के लिए वर्षों पहले ठेकेदार को १४ लाख रुपए अग्रिम भुगतान भी किया गया, लेकिन आज भी नदारद है।
रैंप तक नहीं बना
भारत माता व्यवसायिक परिसर के प्रथम तल के नीलामी आरक्षण सिस्टम से किया गया। आरक्षण के आधार पर कुछ नि:शक्तों ने भी प्रथम तल पर दुकान खरीदे। लेकिन प्रथम तक पहुंचने उन्हें सीढिय़ां पार करनी होती है। क्योंकि यहां पर रैम्प त नहीं है। वहीं लिफ्ट तो ठेकेदार के भरोसे है, जिस पर पालिका प्रशासन काफी मेहरबान बना हुआ है।
कार्रवाई क्यों नहीं
शासकीय कार्य में निर्माण पूर्ण होने के बाद भी पूरा भुगतान किया जाता है, लेकिन कवर्धा नगर पालिका प्रशासन ने तो ठेकेदार को अग्रिम भुगतान ही कर दिया। जबकि काम आज तक अता पता नहीं है। ऐसे में काम नहीं किए जाने पर पालिका प्रशासन द्वारा उक्त ठेकेदार पर कार्रवाई क्यों नहीं की जारी। केवल नोटिस देकर इतिश्री की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो