भीषण आगजनी से १५ एकड़ का गन्ना जला

भीषण आगजनी से १५ एकड़ का गन्ना जला

Panch Ram Chandravanshi | Publish: Apr, 17 2019 11:48:11 AM (IST) Kawardha, Kabirdham, Chhattisgarh, India

ग्राम हरिनछपरा के गन्ना के खेतों में एक नहीं दो स्थान पर लगने किसानों को भारी नुकसान हुआ है। ग्राम हरीनछपरा के किसान भाई लाल कुर्रे ने अपने खेत के गन्ना के अवशेष को जला रहा था। तभी आग की लपटे दूसरे खेतों में जा पहुंचा।

कवर्धा . ग्राम हरिनछपरा में आगजनी की दो अलग-अलग घटनाएं हुई, जिसमें किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। आगजनी की घटना में 15 एकड़ का गन्ना के साथ खेतों में बिछाई गई पाईप भी पूरी तरह जलकर खाक हो गई है।
ग्राम हरिनछपरा के गन्ना के खेतों में एक नहीं दो स्थान पर लगने किसानों को भारी नुकसान हुआ है। ग्राम हरीनछपरा के किसान भाई लाल कुर्रे ने अपने खेत के गन्ना के अवशेष को जला रहा था। तभी आग की लपटे दूसरे खेतों में जा पहुंचा। आग इतनी भयंकर था कि काबू कर पाना मुश्किल था। देखते ही देखते 5 किसानों की खड़ी फसल जलकर खाक हो गया, जिससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है। गन्ना फसल में आग लगने से खेतों में बिछाई गई पाईप भी पूरी तरह जल गया। आगजनी की घटना में जैतराम के 3 एकड़ गन्ना फसल के साथ 20 नग पाईप जलकर खाक हो गई। वहीं आनंद बघेल एक एकड़ की गन्ना फसल और 18 नग पाईप, बाबू राम साहू के 3 एकड़ 12 नग पाईप, रामजी साहू का ढाई का एकड़ का गन्ना व पुसाऊ कुर्रे का ढाई एकड़ का गन्ना जल कर राख हो गए।

दूसरी घटना में शार्ट सर्किट मुख्य कारण
एक घटना खेतों में गन्ना की अवशेष को जलाते समय हुई है, तो दूसरी घटना के पीछे शार्ट सर्किट मुख्य कारण बना। ग्राम हरिनछपरा में विद्युत तार गन्ना फसलों से होकर गुजरी है। इसके चलते छोटी सी चिंगारी भीषण आगजनी का कारण बना गया। विद्युत तार से निकलने वाले चिंगारी से भगवंता लहरें के 1 एकड़, सीताराम पात्रे के 1 एकड़ व परमेश्वर भारती 1 एकड़ सहित तीन एकड़ का गन्ना जलकर पूरी तरह खाक हो गई। घटना शाम 6.30 बजे होने के कारण ग्रामीण नहीं पहुंच पाए और आनन फानन में फानन में फायर बिग्रेड को घटना की जानकारी दी गई, लेकिन फायर बीग्रेड की वाहन भी नहीं पहुंच पाए। ऐसे में किसानों का गन्ना जलकर खाक हो गया। अब पीडि़त किसानों मुआवजे की मांग कर रहे हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned