scriptभीषण आगजनी से १५ एकड़ का गन्ना जला | 15 acres of cane burn from the fierce arson | Patrika News

भीषण आगजनी से १५ एकड़ का गन्ना जला

locationकवर्धाPublished: Apr 17, 2019 11:48:11 am

Submitted by:

Panch Chandravanshi

ग्राम हरिनछपरा के गन्ना के खेतों में एक नहीं दो स्थान पर लगने किसानों को भारी नुकसान हुआ है। ग्राम हरीनछपरा के किसान भाई लाल कुर्रे ने अपने खेत के गन्ना के अवशेष को जला रहा था। तभी आग की लपटे दूसरे खेतों में जा पहुंचा।

15 acres of cane burn

15 acres of cane burn

कवर्धा . ग्राम हरिनछपरा में आगजनी की दो अलग-अलग घटनाएं हुई, जिसमें किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। आगजनी की घटना में 15 एकड़ का गन्ना के साथ खेतों में बिछाई गई पाईप भी पूरी तरह जलकर खाक हो गई है।
ग्राम हरिनछपरा के गन्ना के खेतों में एक नहीं दो स्थान पर लगने किसानों को भारी नुकसान हुआ है। ग्राम हरीनछपरा के किसान भाई लाल कुर्रे ने अपने खेत के गन्ना के अवशेष को जला रहा था। तभी आग की लपटे दूसरे खेतों में जा पहुंचा। आग इतनी भयंकर था कि काबू कर पाना मुश्किल था। देखते ही देखते 5 किसानों की खड़ी फसल जलकर खाक हो गया, जिससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है। गन्ना फसल में आग लगने से खेतों में बिछाई गई पाईप भी पूरी तरह जल गया। आगजनी की घटना में जैतराम के 3 एकड़ गन्ना फसल के साथ 20 नग पाईप जलकर खाक हो गई। वहीं आनंद बघेल एक एकड़ की गन्ना फसल और 18 नग पाईप, बाबू राम साहू के 3 एकड़ 12 नग पाईप, रामजी साहू का ढाई का एकड़ का गन्ना व पुसाऊ कुर्रे का ढाई एकड़ का गन्ना जल कर राख हो गए।
दूसरी घटना में शार्ट सर्किट मुख्य कारण
एक घटना खेतों में गन्ना की अवशेष को जलाते समय हुई है, तो दूसरी घटना के पीछे शार्ट सर्किट मुख्य कारण बना। ग्राम हरिनछपरा में विद्युत तार गन्ना फसलों से होकर गुजरी है। इसके चलते छोटी सी चिंगारी भीषण आगजनी का कारण बना गया। विद्युत तार से निकलने वाले चिंगारी से भगवंता लहरें के 1 एकड़, सीताराम पात्रे के 1 एकड़ व परमेश्वर भारती 1 एकड़ सहित तीन एकड़ का गन्ना जलकर पूरी तरह खाक हो गई। घटना शाम 6.30 बजे होने के कारण ग्रामीण नहीं पहुंच पाए और आनन फानन में फानन में फायर बिग्रेड को घटना की जानकारी दी गई, लेकिन फायर बीग्रेड की वाहन भी नहीं पहुंच पाए। ऐसे में किसानों का गन्ना जलकर खाक हो गया। अब पीडि़त किसानों मुआवजे की मांग कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो