script

खनिजों का अवैध परिवहन करते 21 वाहन जब्त

locationकवर्धाPublished: Feb 09, 2019 12:18:24 pm

Submitted by:

Yashwant Jhariya

जिले में खनिजों के अवैध उत्खनन व परिवहन की रोकथाम के लिए सघन अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। अवैध परिवहन करते 21 वाहन जब्त किए, 6.95 लाख अर्थदंड वसूले.

mining

खनिजों का अवैध परिवहन करते 21 वाहन जब्त

कवर्धा . विशेष अभियान के तहत पिछले दो सप्ताह के भीतर खनिज का अवैध परिवहन करते हुए 21 वाहन पकड़े गए। इसमें 16 वाहन मालिकों से 5 लाख 43 हजार 675 रुपए का अर्थदण्ड वसूला गया। वहीं शेष 5 वाहनों मालिकों से विरूद्ध खान व खनिज अधिनियम के तहत एक लाख 51 हजार 368 रुपए अर्थदण्ड की वसूली की जा रही है। इस दौरान शासकीय कार्यों में अग्रिम रायल्टी जमा किए बिना मुरूम का उपयोग किए जाने की शिकायत प्राप्त हुआ था। विभाग द्वारा जिले की बोड़ला तहसील के अंतर्गत ग्राम दलदली, सलगी, उसरवाही, सोनवाही व भेलवाटोला में आकस्मिक निरीक्षण किया। निर्माण एजेंसियों से 22 लाख 67 हजार पांच सौ रुपए रायल्टी और छ: लाख 80 हजार 250 रुपए डीएमएफ के रूप में वसूल किया गया।
खनिज विभाग द्वारा पंडरिया तहसील के ग्राम नरसिंहपुर में वैध प्राधिकार के बिना पत्थर खनन की शिकायत प्राप्त होने पर मौके पर पाए गए चूना पत्थर को जप्त कर क्रेशर को सील कर दिया गया है। खदान को निरस्त कर बकाया वसूली करने की कार्रवई की जाएगी। ग्राम पंडरिया में लीज क्षेत्र के बाहर चूना पत्थर खनन करने की शिकायत प्राप्त हुई थी। जांच में मौके पर स्वीकृत क्षेत्र के बाहर अन्य भूमि स्वामी के द्वारा उत्खनन करना पाया गया। अवैध उत्खननकर्ता से खान एवं खनिज अधिनियम के तहत तीन लाख 84 हजार 40 रुपए अर्थदण्ड वसूली की कार्रवाई की जा रही है।
खदान को बंद कराया
इसी प्रकार सहसपुर लोहारा तहसील के ग्राम भीमपुरी में संचालित पत्थर खदान की जांच की गई। पट्टेदार द्वारा अधिक मात्रा में भंडारण करने के कारण एक लाख 84 हजार 800 रुपए रायल्टी जमा कराई गई। सिल्हाटी-खम्हरिया मार्ग के ठेकेदार जी इन्फ्रा द्वारा स्वीकृत खदान में निहित शर्तों के उल्लंघन करने के कारण संचालित डोलोमाइट खदान रणजीतपुर को बंद कराया गया है और खदान के संयुक्त निरीक्षण टीम का गठन किया गया है। ठेकेदार से 35 लाख रुपए रायल्टी और 10 लाख 50 हजार रुपए की डीएमएफ जमा कराया गया है। खनिजों के अवैध उत्खनन तथा परिवहन की रोकथाम के लिए सतत् कार्रवाई की जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो