छत्तीसगढ़ में 25 हजार किसानों के कृषि ऋण अब तक नहीं हुए माफ

छत्तीसगढ़ में 25 हजार किसानों के कृषि ऋण अब तक नहीं हुए माफ

Anjalee Singh | Publish: Jun, 01 2019 03:11:52 PM (IST) Kawardha, Kabirdham, Chhattisgarh, India

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) कांग्रेस सरकार (Chhattisgarh Congress) के निर्णय अनुरूप किसानों के ऋण माफी (Debt waiver) की प्रक्रिया आज भी पूरी नहीं हो सकी है।

कवर्धा. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) कांग्रेस सरकार (Chhattisgarh Congress) के निर्णय अनुरूप किसानों के ऋण माफी (Debt waiver) की प्रक्रिया आज भी पूरी नहीं हो सकी है। इसके चलते ही जिले के 25 हजार से अधिक किसानों को अल्पकालीन कृषि ऋण माफी योजना का लाभ फिलहाल नहीं मिल सका है।

पिछले वर्ष में कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव जीतते ही किसानों के ऋण माफी का निर्णय लिया। इसमें 70 प्रतिशत किसानों के ऋण माफ हो गए। लेकिन 30 प्रतिशत किसान आज भी इंतजार में है। अल्पकालीन कृषि ऋण माफी योजना के तहत जिले के 75 हजार 386 कृषकों का ऋण माफी दावों की स्वीकृति के लिए दावा पत्रक प्रस्तुत किया गया। इनमें से 49 हजार 755 कृषकों का 299 करोड़ 91 लाख का ऋण माफी स्वीकृत हो गया है। लेकिन अब भी 25 हजार 631 किसानों का 156 करोड़ 75 लाख रुपए का ऋ ण माफ नहीं हो सका है। हालांकि दावा प्रक्रियाधीन है, लेकिन किसान इंतजार में ही है क्योंकि खरीफ सीजन शुरू हो रहा है। ऐसे में वह फिर से ऋण कैसे लें असमंजस्य की स्थिति में हैं।

सीएम ने बांटे थे ऋण माफी का प्रमाण पत्र
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने डोंगरिया में विशाल किसान सम्मेलन में किसानों को ऋण माफी का प्रमाण पत्र भी वितरित किया। इसी तरह कबीरधाम जिले के प्रभारी और वन एवं खाद्य मंत्री मोहम्मद अकबर सहित अनेक जनप्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न सामूहिक आयोजनों में जिले के किसानों को बड़ी संख्या में कृषि ऋण माफी का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। लेकिन हजारों किसान ऋण माफी के इंतजार में है।

नगद चुकाया राशि वापस हुआ
राज्य शासन द्वारा एक नवंबर से 30 नवंबर 2018 के मध्य लिंकिंग या नगद रूप से चुकाए गए ऋण को माफ करने के निर्णय लिया। इसके अनुसार के समर्थन मूल्य पर धान बिक्री करने वाले 13 हजार 944 किसानों के बैंक खाते में 61 करोड़ 99 लाख रुपए वापस किया गया है। जिले में 81 हजार 573 पंजीकृत किसान हैं। इनमें 63 हजार 124 लघु व सीमांत किसान और 18 हजार 449 बड़े किसान शामिल हैं। वहीं कृषि साख सहकारी समितियों की संख्या 60 और धान उपार्जन केन्द्रों की संख्या 80 है, जहां पर किसान समर्थन मूल्य पर धान बिक्री किए।

जिले के 75 हजार 386 किसानों का ऋण माफी दावों की स्वीकृति के लिए दावा पत्रक प्रस्तुत किया गया। इनमें से 49 हजार 755 कृषकों का ऋण माफी स्वीकृत हो गया है। शेष 25 हजार 631 किसानों का ऋण माफी दावा प्रक्रियाधीन है।
बीपी चंद्रवंशी, नोडल अधिकारी, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक परिक्षेत्र कवर्धा

Chhattisgarh h से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned