script

छत्तीसगढ़ में 25 हजार किसानों के कृषि ऋण अब तक नहीं हुए माफ

locationकवर्धाPublished: Jun 01, 2019 03:11:52 pm

Submitted by:

Anjalee Singh

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) कांग्रेस सरकार (Chhattisgarh Congress) के निर्णय अनुरूप किसानों के ऋण माफी (Debt waiver) की प्रक्रिया आज भी पूरी नहीं हो सकी है।

Farmers

छत्तीसगढ़ में 25 हजार किसानों के कृषि ऋण अब तक नहीं हुए माफ

कवर्धा. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) कांग्रेस सरकार (Chhattisgarh Congress) के निर्णय अनुरूप किसानों के ऋण माफी (Debt waiver) की प्रक्रिया आज भी पूरी नहीं हो सकी है। इसके चलते ही जिले के 25 हजार से अधिक किसानों को अल्पकालीन कृषि ऋण माफी योजना का लाभ फिलहाल नहीं मिल सका है।

पिछले वर्ष में कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव जीतते ही किसानों के ऋण माफी का निर्णय लिया। इसमें 70 प्रतिशत किसानों के ऋण माफ हो गए। लेकिन 30 प्रतिशत किसान आज भी इंतजार में है। अल्पकालीन कृषि ऋण माफी योजना के तहत जिले के 75 हजार 386 कृषकों का ऋण माफी दावों की स्वीकृति के लिए दावा पत्रक प्रस्तुत किया गया। इनमें से 49 हजार 755 कृषकों का 299 करोड़ 91 लाख का ऋण माफी स्वीकृत हो गया है। लेकिन अब भी 25 हजार 631 किसानों का 156 करोड़ 75 लाख रुपए का ऋ ण माफ नहीं हो सका है। हालांकि दावा प्रक्रियाधीन है, लेकिन किसान इंतजार में ही है क्योंकि खरीफ सीजन शुरू हो रहा है। ऐसे में वह फिर से ऋण कैसे लें असमंजस्य की स्थिति में हैं।

Chhattisgarh h से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

ट्रेंडिंग वीडियो