script

दो महीने में गैस सिलेंडर के दामों में आई 256 रुपए की गिरावट, जानिए नई कीमत

locationकवर्धाPublished: Jan 08, 2019 12:04:49 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

पिछले दो माह की बात करे तो गैस सिलेण्डर की कीमत में 256 रुपए की गिरावट आई है।

lpg news

दो महीने में गैस का सिलेंडर के दामों में आई 256 रुपए की गिरावट, जानिए नई कीमत

कवर्धा. पेट्रोलियम गैस के कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी ने उपभोक्ताओं को परेशान कर रखा था, लेकिन नए साल में उपभोक्ताओं ने काफी राहत की सांस ली है। पिछले दो माह की बात करे तो गैस सिलेण्डर की कीमत में 256 रुपए की गिरावट आई है।
नवंबर 2018 में गैस सिलेण्डर का दाम 1034 रुपए तक जा चुका था। इससे उपभोक्ता काफी परेशान हो चुके थे, लेकिन चुनाव के बाद दिसंबर में गैस सिलेण्डर के कीमत में 136 रुपए की कमी आई। वहीं नए साल में भी पेट्रोलियम कंपनी ने उपभोक्ताओं को राहत पहुंचते हुए गैसे सिलेण्डर के कीमत 120 रुपए कम किए। इस तरह पिछले दो माह में 256 रुपए कम हुए हैं। अभी वर्तमान में गैस सिलेण्डर उपभोक्ताओं को 778.91 रुपए में मिल रहा है। वहीं 320 रुपए सब्सिडी के रुपए में उपभोक्ता बैंक खाते में आते हैं, लेकिन तत्काल भुगतान तो पूरा ही करना पड़ता है। साथ ही जिन्होंने सब्सिडी छोड़ी है उनको तो कोई रियायत ही नहीं मिल रही है।
आठ माह बाद 780 रुपए से नीचे पहुंचे
पिछले आठ माह में गैस सिलेण्डर के कीमत 780 रुपए से नीचे आया है। पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा लगातार कीमत में बढ़ोत्तरी ही करते रहे। इसके चलते गैस सिलेण्डर की कीमत 1034 रुपए तक जा पहुंचा था। हालांकि सब्सिडी के तौर वापस किए जाने वाले राशि भी बढ़ती थी। पहली बार लगातार दो माह में 100 रुपए से अधिक की कमी गैस सिलेण्डर के कीमत में आई है। इससे साफ है कि गैसे सिलेण्डर के दाम कम होने से उपभोक्ताओं के खाते में सब्सिडी की राशि कम हो जाएगा। इससे राहत मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो