छत्तीसगढ़ में 75 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने दी कोराना को मात, नौ दिन में स्वस्थ होकर लौटी घर, डॉक्टरों ने ताली बजाकर किया स्वागत

छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले की एक 75 वर्ष की बुजुर्ग महिला एम्स में उपचार के बाद कोरोना जैसे महामारी संक्रामक रोग से जंग जीत गई है। (Coronavirus in chhattisgarh)

By: Dakshi Sahu

Published: 27 May 2020, 02:21 PM IST

कवर्धा. छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम और बचाव के लिए जारी उपायों के बीच अच्छी खबर आ रही है। छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले की एक 75 वर्ष की बुजुर्ग महिला एम्स में उपचार के बाद कोरोना जैसे महामारी संक्रामक रोग से जंग जीत गई है। एम्स में महज 9 दिन के उपचार के बाद वह पूर्ण रूप से स्वस्थ हो चुकी है। प्रदेश की यह पहली बुजुर्ग महिला है, जो उपचार में ठीक हुई है। एम्स से 26 मई को डिस्चार्ज के बाद कवर्धा सकुशल वापस लौट आई है। राज्य शासन द्वारा जारी निर्देशों के तहत कवर्धा के इंद्रलोक होटल में 14 दिनों के क्वारंटाइन में रखा जाएगा।

एम्स में चला उपचार
बता दें कि 75 वर्ष की यह बुजुर्ग महिला कबीरधाम जिले की मूल निवासी है। वह सहसपुर लोहारा विकासखण्ड के ग्राम बिरनपुर के स्कूल को बनाए गए क्वारंटाइन केंद्र में थी। उनकी यात्रा हिस्ट्री के मुताबिक वह नागपुर से आई थी। उनकी 17 मई को कोरोना पॉजिटिव की रिपार्ट आई थी। जिला प्रशासन द्वारा शीघ्र उपचार के लिए एम्स भेजा गया।

डॉक्टरों ने किया ताली बजाकर स्वागत
बिरनपुर और तालपुर को कन्टेन्टमेंट जोन घोषित किया गया था। दोनों स्थानों से 110 प्रवासी श्रमिकों का कोरोना परीक्षण के लिए सैम्पल एम्स भेजा गया था, सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद कटेंनमेंट जोन क्षेत्र में अति आवश्यक सामग्रियों की उपलब्धता सुनिश्ति करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए गए है। कबीरधाम जिले के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एस के तिवारी, डॉ. गौरव परिहार और डॉ. शिवगोपाल परिहार ने बुजुर्ग महिला का ताली बजाकर स्वागत किया।

कंटेंनमेंट जोन में खुलेगी दुकान
कवर्धा जिले के सहसपुर लोहारा क्षेत्र में ग्राम बिरनपुर व तालपुर कंटेनमेंट जोन क्षेत्र घोषित किया गया। अनुविभागीय दण्डाधिकारी कवर्धा से प्रस्ताव अनुसार प्रतिबंधों को शिथिल करते हुए विभिन्न गतिविधियों की अनुमति दी है। कन्टेनमेंट जोन में छूट प्राप्त दुकानों, संस्थानों को खोलने के संबंध में निर्धारित समय सीमा आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर शेष दुकानों को प्रात: 7 बजे से प्रात: 11 बजे तक संचालित करने तक अनुमति दी गई है। कलेक्टर द्वारा इस संबंध में आदेश जारी किया गया है। इसके तहत कन्टेंन्मेंट जोन में आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले कार्यालय, प्रतिष्ठान छोड़ बाकी बंद रहेंगे।

coronavirus Coronavirus Cases in India Coronavirus causes
Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned