चिलचिलाती धूप में भी लग रहे है आंगनबाड़ी केंद्र, गर्मी में झुलस रहे बच्चे

चिलचिलाती धूप में भी लग रहे है आंगनबाड़ी केंद्र, गर्मी में झुलस रहे बच्चे

Anjalee Singh | Publish: May, 19 2019 03:20:01 PM (IST) Kawardha, Kabirdham, Chhattisgarh, India

भीषण गर्मी (Summer) से जहां पारा 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच चुका है। शासकीय व निजी स्कूलों (Schools) में जहां छुट्टियां चल रही है। लेकिन आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हो रही है।

कवर्धा. भीषण गर्मी से जहां पारा 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच चुका है। शासकीय व निजी स्कूलों में जहां छुट्टियां चल रही है। लेकिन आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हो रही है। चिलचिलाती गर्मी में छोटे-छोटे बच्चे पढऩे के लिए आंगनबाड़ी केंद्र जाने को मजबूर हैं। मानों इन मासूम बच्चों से बदला लिया जा रहा हो।

इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी से तापमान 42 डिग्री के पार हो चुका है। सुबह से ही तेज धूप व गर्म हवाओं की थपेड़े चलने लगती है। तेज धूप व गर्मी के चलते जहां लोग अपने घरों से निकल नहीं पा रहे हैं। वहीं बच्चों को सुबह 7 से 10 बजे तक आंगनबाड़ी केंद्रों में गर्मी की मार झेलनी पड़ रही है। इस भीषण गर्मी का विपरीत प्रभाव आंगनबाड़ी केद्रों में पहुंचने वाले बच्चों पर पड़ रहा है। गर्मी और उमस के चलते बच्चों की सेहत बिगड़ती जा रही है। केंद्र में बच्चों के मुरझाए चेहरे आसानी से देखे जा सकते हैं। महिला बाल विकास विभाग आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को सुपोषित करने के बजाय बीमार करने पर अमादा है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका केंद्रों को खोलने मजबूर हैं। क्योंकि उन्हें शासकीय फरमान का पालन जो करना है।

कैसे होंगे सुपोषित
कई आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को योजनाओं का लाभ सही ढंग से नहीं मिल पा रहा है। केंद्रों में बच्चों को खेलने के खिलौने तक नहीं है। गर्मी और उमस के कारण न तो कार्यकर्ता का मन पढ़ाने में लगता है और न ही बच्चों का पढऩे व खेलकूद में। बच्चों को केवल रेडी-टू-ईट खिलाकर केंद्र में निर्धारित समय तक रोककर औपचारिकता मात्र निभाई जा रही है। ऐसे में बच्चों के सुपोषित होने की कल्पना करना भी बेकार है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned