अकबर ने दागे अधिकारियों पर सवाल

अकबर ने दागे अधिकारियों पर सवाल

Yashwant Jhariya | Publish: Sep, 05 2018 11:21:12 AM (IST) Kawardha, Chhattisgarh, India

मोहम्मद अकबर ने सीधा सवाल किया कि कार्रवाई केवल मतदाता पर क्यों हो।

कवर्धा . आगामी विधानसभा निर्वाचन में उपयोग होने वाले ईव्हीएम और व्हीव्हीपीएटी मशीनों का विशेष प्रदर्शन मंगलवार को कलेक्टे्रट में लगाया गया। राजनीतिक दल के कार्यकर्ता व लोगों ने इसमें सहभागी भी बने।
ईव्हीएम और व्हीव्हीपीएटी मशीनों का विशेष प्रदर्शन में मौजूद मास्टर ट्रेनर ने बताया कि यदि कोई मतदाता यह कहता है कि उन्होंने जिस व्यक्ति को मतदान किया वह व्हीव्हीपीएटी मशीन में नहीं दिखाया। तो लिखित शिकायत के आधार पर अधिकारियों की बीच इसकी जांच की जाएगी। यदि मामला गलत पाया जाता है तो उक्त मतदाता को गिरफ्तार किया जाएगा। इस पर प्रदर्शन में पहुंचे वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मोहम्मद अकबर ने सीधा सवाल किया कि यदि जांच में मतदाता सही पाया जाता है क्या पीठासीन अधिकारी पर कार्रवाई होगी। इस पर मास्टर ट्रेनर की ओर से संतुष्ट जवाब नहीं मिला। सवाल का जवाब मुख्य निर्वाचन आयोग पर मड दिया गया। इसके अलावा भी कई तरह के मुद्दों पर करीब एक घंटे तक सवाल जवाब का सिलसिला चलता रहा।

..तो पीठासीन अधिकारी पर भी हो कार्रवाई
मोहम्मद अकबर ने कहा कि निर्वाचन स्वतंत्र व निष्पक्ष होना चाहिए। एक पीठासीन अधिकारी चुनाव और ईव्हीएम, व्हीव्हीपीएटी मशीनों का कई स्तर का प्रशिक्षण लेता है। मशीनों को जांच करने के बाद ही केंद्र लेकर पहुंचेगा। इसके बाद भी वह गलत साबित होता है तो उन पर भी कार्रवाई होनी चाहिए। कार्रवाई केवल मतदाता पर क्यों हो।
लोगों ने इन मशीनों को समझा
मतदान में उपयोग होने वाले ईव्हीएम, व्हीव्हीपीएटी मशीनों का प्रदर्शन अधिक से अधिक मतदान केन्द्रों, हाट-बाजारों में कराने और मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता लाने के लिए होर्डिंग्स, बैनर, रैली आदि के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इसी कड़ी में मंगलवार को कलक्ट्रेट में प्रदर्शनी लगाई गई, जहां पर राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता और लोगों ने इन मशीनों को समझा। मास्टर ट्रेनर आदित्य श्रीवास्तव ने बताया कि ईव्हीएम पर मतदान करने के लिए व्हीव्हीपीएटी पर सात सेंकड तक दिए हुए प्रत्याशी का नाम व उसका चुनाव चिन्ह दिखाई देगा।

Ad Block is Banned