scriptAmidst the scorching heat, the faces of 112 children are drying up | भीषण गर्मी के बीच ११२ बच्चों के सूख रहे हलक | Patrika News

भीषण गर्मी के बीच ११२ बच्चों के सूख रहे हलक

कवर्धा विकासखंड के सरकारी मिडिल स्कूल दौजरी में पिछले चार माह से बच्चे जल संकट से जूझ रहे हैं। स्कूल के नजदीक हैंडपंप तो लगे हैं, जो सूख चुके हैं। स्कूल प्रबंधन और ग्रामीणों ने कई बार शिक्षा विभाग अधिकारियों व अन्य सक्षम अधिकारियों को इस समस्या से अवगत कराया। लेकिन इस ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया।

कवर्धा

Published: April 19, 2022 01:17:10 pm

कवर्धा. भीषण गर्मी के चलते क्षेत्र के कई जलस्रोत सूख गए हैं। कवर्धा विकासखंड के सरकारी मिडिल स्कूल दौजरी में पिछले चार माह से बच्चे जल संकट से जूझ रहे हैं। स्कूल के नजदीक हैंडपंप तो लगे हैं, जो सूख चुके हैं। स्कूल प्रबंधन और ग्रामीणों ने कई बार शिक्षा विभाग अधिकारियों व अन्य सक्षम अधिकारियों को इस समस्या से अवगत कराया। लेकिन इस ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया।
भीषण जलसंकट से मिडिल स्कूल व आंगनबाड़ी केन्द्र के ११२ बच्चे परेशान हैं। इससे परेशान शाला प्रबंधन समिति और ग्रामवासियों ने इस गंभीर समस्या के समाधान की मांग की है। जनपद पंचायत कवर्धा के अंतर्गत ग्राम पंचायत दौजरी के शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला में ७2 छात्र-छात्राओं की दर्ज संख्या है। वहीं पास में ही आंगनबाड़ी केन्द्र भी संचालित है, जिसमें बच्चे की संख्या 40 है। पेयजल समस्या से निजात पाने के लिए पानी टंकी तो है, लेकिन शो-पीस बना हुआ है। वहीं पिछले चार माह से हैण्डपंप बंद पड़ा हुआ है, जिसके मरम्मत व सुधार के लिए जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहा है। मिडिल स्कूल और आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चे पानी की समस्या से परेशान है। हैण्डपंप बंद होने के कारण रसोईया और सहायिका दोनों की मुश्किले बढ़ गई है। मध्यान्ह भोजन पकाने के लिए रसोईयां को दूर-दराज से पानी पड़ता है। वहीं शौचालय में पर्याप्त पानी नहीं डाले जाने के कारण बदबू उठने लगे हैं। सबसे ज्यादा परेशानी छोटे बच्चे व छात्र-छात्राओं को उठाना पड़ रहा है। मध्यान्ह भोजन के बाद बच्चों को हाथ धोने के लिए भी पानी नसीब नहीं है। ऐसे में मध्यान्ह भोजन बंद होने के कगार पर पहुंच गई है। लेकिन उच्च अधिकारियों को इससे कोई मतलब नहीं है। भीषण गर्मी के बीच शासकीय स्कूलों में पानी की व्यवस्था नहीं हो रही है। ऐसी स्थिति में बच्चे, शिक्षक, रसोईया हलकान होने लगे हैं। इस ओर अब शिक्षा अधिकारी ध्यान देने की जरूरत है।
स्कूल आने में हिचकिचाते हैं बच्चे
पानी की समस्या होने के कारण छात्र स्कूल आने में हिचकिचाने लगे हैं। जिससे उनकी पढा़ई भी प्रभावित हो रही है। पानी न होने से समूह संचालक को मध्यान्ह भोजन बनाने में परेशानी हो रही है। ऐसी हालत में इस समस्या को लेकर अभिभावकों में भी आक्रोश पनप रहा है। पालकों कहा है कि यदि शासन-प्रशासन पानी की व्यवस्था नहीं कर पा रहे हैं, तो स्कूल और आंगनबाड़ी केन्द्र को बंद कर दे।
भीषण गर्मी के बीच ११२ बच्चों के सूख रहे हलक
भीषण गर्मी के बीच ११२ बच्चों के सूख रहे हलक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.