scriptआयुष्मान कार्ड-लगातार सर्वर और नेटवर्क की समस्या | Ayushman card - persistent server and network problems | Patrika News

आयुष्मान कार्ड-लगातार सर्वर और नेटवर्क की समस्या

locationकवर्धाPublished: Mar 25, 2021 10:24:47 am

Submitted by:

Yashwant Jhariya

कबीरधाम जिले में ९ लाख से अधिक लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है। इसके लिए 31 मार्च तक का ही समय है। लेकिन सर्वर डाउन की समस्या के चलते अब तक ढ़ाई लाख भी कार्ड नहीं बनाए जा सके हैं। ऐसे में लाखों लोग इस योजना से वंचित हो जाएंगे।

आयुष्मान कार्ड-लगातार सर्वर और नेटवर्क की समस्या

आयुष्मान कार्ड-लगातार सर्वर और नेटवर्क की समस्या

कवर्धा. आयुष्मान योजना के तहत प्राथमिक व अंत्योदय राशन कार्डधारी परिवारों को 5 लाख तक और अन्य राशन कार्डधारी परिवारों को 50 हजार रुपए तक की सुविधा दिया गया है। आयुष्मान कार्ड के लिए पंजीयन कराने जिलेभर के सभी च्वॉइस सेंटर को अधिकृत किया है। इसके अलावा शासकीय अस्पताल और निर्धारित निजी अस्पताल में भी कार्ड का पंजीयन किया जा रहा है। लेकिन देशभर मेंं एकसाथ एक ही समय पर कार्ड पंजीयन किया जा रहा है इसके चलते सुबह १० से शाम ६ बजे तक सर्वर ठप हो जाता है। इसके चलते रोजाना हजारों लोग च्वॉइस सेंटर से बिना पंजीयन कराए ही वापस लौट रहे हैं।
निर्धारित तिथि ३१ मार्च तक जिले के सभी ९ लाख से अधिक लोगों का आयुष्मान कार्ड के तहत पंजीयन किया जाना है। अब केवल सात दिन का ही समय बचा है। इसमें भी होली का त्योहार है जिसके कारण पंजीयन का कार्य कई दिनों तक प्रभावित रहेगा।
कर रहे घंटों इंतजार
च्वॉइस सेंटर अपने स्तर पर पंजीयन का काम कर रहे हैं। लेकिन दिनभर सर्वर डाउन की समस्या के साथ ही वनांचल क्षेत्रों में नेटवर्क की समस्या आ रही है। चूंकि पंजीयन ऑनलाइन ही हो सकता है इसलिए इंटरनेट आवश्यक है। लेकिन वनांचल में सही नेटवर्क नहीं होने के कारण मुख्य रूप से पंडरिया और बोड़ला के वनांचल क्षेत्रों में दिक्कतें हो रही है। कई घंटों के इंतजार के बाद भी पंजीयन में परेशानी हो रही है। दो दिनों तक सर्वर पूरी तरह से ठप रहा।
प्रत्येक सदस्य का पंजीयन कराना
पूर्व में आयुष्मान योजना के तहत कार्ड के लिए परिवार के किसी एक सदस्य का कार्ड बनाए जाने पर अन्य सभी सदस्य का नाम जुड़ जाता था। लेेकिन अब ऐसा नहीं है। परिवार के सभी सदस्यों का पंजीयन अनिवार्य कर दिया गया है। मतलब परिवार के प्रत्येक सदस्य का अलग-अलग पंजीयन हो रहा है। यानी की सभी का कार्ड अलग-अलग जारी होगा। जबकि ५ लाख रुपए तक की जो योजना है वह एक राशन कार्ड के सभी सदस्यों को मिलाकर है।
अस्पताल में करवाए पंजीयन
पंजीयन के लिए जरूरी नहीं कि केवल च्वॉइस सेंटर में बनवाए। जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अलावा शासन द्वारा पंजीकृत निजी चिकित्सालय रूपजीवन, प्रभा नर्सिंग होम, गोराज चिल्ड्रन, स्नेहा क्लीनिकए, मेघ क्लीनिक, परिहार हॉस्पिटल, सूर्य नेत्रालय, कवर्धा फ्रेक्चर, चंद्रयान हेल्थ केयर में आयुष्मान कार्ड में सुविधा प्रदान की गई है। पंजीयन क लिए लोगों को राशन कार्ड और आधार कार्ड लाना अनिवार्य है।
रात में कैंप लगा रहे
दिन में सर्वर की समस्या के चलते अब रात्रि कैंप भी आयोजित किए जा रहे हैं। कई गांवों में सरपंच की मदद से रात्रि में कैंप लगाया जा रहा है क्योंकि रात में सर्वर की समस्या नहीं रहती। इसके चलते पंजीयन आसानी से हो जाता है। सुबह १० बजे तक और शाम ६ बजे के बाद सर्वर की दिक्कत नहीं आ रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो