scriptबारिश होते ही गन्ना किसान कीचड़ में फंसे, टैक्टर पलट रहे | Cane farmer stranded in mud after rain | Patrika News

बारिश होते ही गन्ना किसान कीचड़ में फंसे, टैक्टर पलट रहे

locationकवर्धाPublished: Feb 17, 2019 11:55:35 am

Submitted by:

Yashwant Jhariya

शक्कर कारखाना में गन्ना ट्रैक्टर खड़ा करने पक्का यार्ड नहीं बना है। हल्की बारिश होते ही मिट्टी कीचड़ में तब्दील हो जाती है और ट्रैक्टर फंसने लगती है।

sugar mil

बारिश होते ही गन्ना किसान कीचड़ में फंसे, टैक्टर पलट रहे

कवर्धा . सरदार वल्लभ भाई पटेल सहकारी शक्कर कारखाना पंडरिया में हल्की बारिश में किसानों को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
पंडरिया के ग्राम में शक्कर कारखाना का निर्माण हुए तीन वर्ष से अधिक हो चुका है, लेकिन यहां किसानों की समस्या को दूर करने वाला जिम्मेदार अधिकारी कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। इन दिनों सरदार वल्लभ भाई पटेल शक्कर कारखाना में गन्ना पेराई चल रहा है। किसान बड़ी संख्या में ट्रैक्टर में गन्ना भरकर कारखाना पहुंच रहे हैं, लेकिन गन्ना से भरे ट्रैक्टर के खड़ा करने यहां पक्का यार्ड नहीं बना है। मिट्टी वाली जमीन पर ही ट्रैक्टर खड़ा कर गन्ना बेचने का इंतजार करते हैं, लेकिन हल्की बारिश होते ही मिट्टी कीचड़ में तब्दील हो जाती है और ट्रैक्टर फंसने लगती है। इसके कारण कई ट्रैक्टर कीचड़ में फंसकर पलट जाते हैं। इससे किसान अधिक परेशान हो चुके हैं।
ट्रैक्टर नीचे किसान
किसानों के साथ कारखाना प्रशासन व जिला प्रशासन अधिक भेदभाव कर रही है। कारखाना में किसान अपना गन्ना बेचने आते हैं तो उन्हें रुकने व बैठने तक के लिए कोई जगह नहीं मिलती। किसान ट्रैक्टर के नीचे बैठकर धूप व बारिश से बचते हैं। कारखाना के पास दो कमरे का विश्राम भवन बनाया गया था, जिसमें दो पुलिस के जवान रहते हैं व एक में कैंटिन चलाया जा रहा है। किसानों के लिए किसी प्रकार से प्रतिक्षालय नहीं है। इसके कारण काफी परेशानी का सामना किसानों को करना पड़ रहा है।
नहीं हुआ क्रांकीटीकरण
गन्ना गाडिय़ों को खड़ा करने का यार्ड बना है, जिसमें सिर्फ मिट्टी ही पड़ी है न तो उसमें मुरुम डाला और न ही कांक्रिटीकरण किया गया है। कारखाना प्रशासन से कई बार किसानों ने यार्ड को पक्का करने की मांग कर चुके हैं लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो