महीनों से सफाई नहीं, जाम नाली में पनप रही बीमारी

ग्राम पंचायत भगतपुर में सफाई का नामोनिशान नहीं है। स्वच्छता अभियान कागजों में सीमट कर रह गई है। साफ-सफाई के अभाव में नाली पूरी तरह से गंदगी व कचरों से जाम पड़ा हुआ है, जिससे अब बदबू उठने लगा है।

By: Panch Chandravanshi

Published: 04 Apr 2019, 11:46 AM IST

इंदौरी. ग्राम पंचायत भगतपुर के गलियों में पानी निकासी के लिए पक्की नाली का निर्माण तो करा दिया गया है, लेकिन कई महीनों से नाली की सफाई नहीं हुई है। इसके चलते नाली पूरी तरह जाम हो चुका है। ऐसे में निस्तारी का गंदा पानी गलियों में बह रहा है।
पंडरिया विकासखंड के ग्राम पंचायत भगतपुर में सफाई का नामोनिशान नहीं है। स्वच्छता अभियान कागजों में सीमट कर रह गई है। साफ-सफाई के अभाव में नाली पूरी तरह से गंदगी व कचरों से जाम पड़ा हुआ है, जिससे अब बदबू उठने लगा है। इससे बीमारी फैले का डर सताने लगा है। नाली जाम होने के कारण गंदा पानी गलियों बहने लगी है। आसपास के लोगों ने बताया कि नाली की सफाई कई महीनों से नहीं हुआ है। इसके चलते नाली पूरी तरह जाम हो चुका है। वहीं नाली क्षतिग्रस्त होने के कारण गंदा पानी नाली से बाहर गलियों में बहने लगता है। इस स्थिति से पंचायत प्रतिनिधि भली भांति वाकिफ है। इसके बाद भी साफ सफाई को लेकर कोई ध्यान नहीं दे रहे हंै। पंचायत प्रतिनिधि के उदासीन के चलते ग्राम में कई तरह के समस्याओं का अंबार लगा हुआ है।

पंचायत प्रतिनिधि नहीं दे रहा ध्यान
गांव के गलियों में बनाए गए पक्की नाली गंदगी के चलते अब दिखाई भी नहीं दे रहा है। इससे साफ-सफाई का अंदाजा लगाया जा सकता है। गंदा पानी नाली छोड़ अब गलियों में ही बहने लगी है। इसी होकर ग्रामीण आवागमन करते हैं। वहीं छोटे-छोटे बच्चे भी इसी गंदगी को पास कर आंगनबाड़ी पहुंचे हैं। कई बार बच्चे फिसलकर गिर भी जाते हैं। कई माह बीत जाने के बाद भी पंचायत प्रतिनिधि जाम नाली की सफाई के लिए ध्यान नहीं दे रहा है। गंदा पानी गली में बहने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Panch Chandravanshi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned