scriptPDS का बारदाना जमा नहीं करना यहां महिला समूहों को पड़ गया भारी, कलेक्टर ने किया छह राशन दुकानों को निलंबित | Collector suspended six ration shops in kawardha | Patrika News

PDS का बारदाना जमा नहीं करना यहां महिला समूहों को पड़ गया भारी, कलेक्टर ने किया छह राशन दुकानों को निलंबित

locationकवर्धाPublished: Dec 06, 2021 01:05:09 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

पीडीएस का बारदाना जमा नहीं करने और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत अनुबंध शर्तों का उल्लंघन करने पर कबीरधाम जिले की छह उचित मूल्य की दुकानों को निलंबित कर दिया गया है।

PDS का बारदाना जमा नहीं करना यहां महिला समूहों को पड़ गया भारी, कलेक्टर ने किया छह राशन दुकानों को निलंबित

PDS का बारदाना जमा नहीं करना यहां महिला समूहों को पड़ गया भारी, कलेक्टर ने किया छह राशन दुकानों को निलंबित

कवर्धा. धान खरीदी प्रारंभ होने के बाद भी पीडीएस का बारदाना जमा नहीं करने और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत अनुबंध शर्तों का उल्लंघन करने पर कबीरधाम जिले की छह उचित मूल्य की दुकानों को निलंबित कर दिया गया है। निलंबित दुकानें मतलब समूह को उक्त कार्य से हटा दिया है। लेकिन आमजन को राशन की दिक्कत न हो इसलिए अन्य सोसायटी के समूह को इसकी जिम्मेदारी दी गई है।
कलेक्टर ने दिए कार्रवाई के निर्देश
खरीफ विवरण वर्ष 2021-22 के धान खरीदी के लिए बारदाना जमा नहीं करने और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत अनुबंध शर्तों का उल्लंघन करने पर कबीरधाम जिले की महिला स्वास्थ समूह और ग्राम पंचायत द्वारा संचालित छह उचित मूल्य दुकानों को कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा के निर्देश पर निलंबित कर दिए गए हैं। एसडीएम विनय सोनी ने खाद्य निरीक्षक के प्रतिवेदन के आधार पर यह कार्रवाई की है। निलंबित उचित मूल्य दुकानों की में बोड़ला विकासखंड के तीन दुकान, कवर्धा विकासखंड के दो दुकान और सहसपुर लोहारा विकासखंड के एक दुकान शामिल है। वहीं राशन कार्डधारियों को राशन उठाने में किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए पास आसपास में संचालित दुकान व संचालित समूह में संलग्न कर दिया गया है।
महिला समूह को किया निलंबित
एसडीएम विनय सोनी द्वारा जारी आदेश के तहत सहसपुर लोहारा विकासखंड के ग्राम गौरझूमर में संचालित जय बूढ़ादेव महिला स्व सहायता समूह को निलंबित कर दिया गया है। उक्त दुकान को समीप के शासकीय उचित मूल्य दुकान पटपर में संचालित गोड़वाना मातृशक्ति महिला स्व सहायता समूह में अस्थाई रूप से संलग्न कर दिया गया है। इसी तरह बोड़ला विकासखंड के बेंदा में संचालित उचित मूल्य दुकान को निलंबित कर समीपस्थ शासकीय उचित मूल्य दुकान चिल्पी में संलग्न किया गया है।
बोड़ला के ग्राम दरिया के दुकान को लंबित कर ग्राम तीतरी में संलग्न किया गया है। बोड़ला के सरेखा ग्राम में संचालित मां लक्ष्मी महिला स्व सहायता समूह के दुकान को निलंबित कर रोचक के सेवा सहकारी समिति में संलग्न किया गया है। कवर्धा विकासखण्ड के ग्राम हीरापुर की उचित मूल्य दुकान को निलंबित करते हुए कोसमन्दा में सलंग्न किया गया है। ग्राम मथानीकला में संचालित राशन दुकान को निलंबित कर सेवा सहकारी समिति कृतबाँधा में संलग्न किया गया है।
अवैध रूप से संचालित कृषि केन्द्रों कार्रवाई
कवर्धा जिले में अवैध रूप से संचालित दो कृषि केन्द्रों पर कृषि विभाग द्वारा सीलबंद व जब्ती की कार्रवाई की गई। कृषि विभाग द्वारा अवैध तरीके से संचालित कृषि केंद्रों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। कृषि विभाग के डिप्टी डारेक्टर एमडी डड़सेना के मार्गदर्शन पर बोड़ला विकासखंड के बैजलपुर में बिना लाइसेंस के संचालित भूमि कृषि केंद्र को जांच कर सील किया गया। वहीं बैजलपुर में ही महामाया कृषि केंद्र से रिकार्ड न मिलने के कारण जब्ती की कार्रवाई की गई। इस प्रकार जिले में लगातार कृषि विभाग द्वारा बिना लाइसेंस के संचालित दवाई दुकानों पर कार्रवाई की जा रही है। कृषि विभाग द्वारा खरीफ सीजन में अवैध रूप से संचालित 12 कृषि केन्द्रों पर कार्रवाई की गई है। रबी फसल के सीजन में 2 कृषि केन्द्रों पर कार्रवाई की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो