script

हथेलियांं में चढऩे लगा मतदाता जागरूकता का रंग

locationकवर्धाPublished: Oct 28, 2018 11:41:28 am

Submitted by:

Panch Chandravanshi

मतदाता जागरूकता अभियान चल मतदान करे बर के तहत जिले के उन ग्राम पंचायतों में विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिन मतदान केन्द्रों में पिछले विधानसभा में मतदान का प्रतिशत कम था। केन्द्रों को चिन्हांकित कर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

Voter awareness in handbills

Voter awareness in handbills

कवर्धा. विधानसभा चुनाव के मतदान की तारीख जैसे जैसे नजदीक आ रही है। वैसे वैसे जिले में स्वीप कार्यक्रम के तहत चल रहे मतदाता जागरूकता अभियान शहर से लेकर गांव गांव तक पहुंचने लगा है।
मतदाता जागरूकता अभियान में लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, निर्वाचन कार्यों से जुड़ी हुई बीएलओ, महिला स्वसहायता समूहों की सदस्यों और स्कूली विद्यार्थियों द्वारा सक्रिया भूमिका निभाई जा रही है। मतदाता जागरूकता अभियान के लिए बीएलओ द्वारा जागरूकता के लिए अनूठी तरीका अपनाई गई है। इन लोगों के द्वारा मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए चल कबीरधाम मतदान करें बर, 20 नवम्बर को मतदान करने जाना है, अपना फर्ज निभाना है, मतदान करने जाना है। जैसे अनेक प्रेरित करने वाले स्लोगन से हथेलियों में मेंहदी लगाई जा रही है। इन अनूठी पहल से लोगों में मतदान के प्रति उत्सुकता भी बढऩे लगी है। मतदाता जागरूकता अभियान चल मतदान करे बर के तहत जिले के उन ग्राम पंचायतों में विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिन मतदान केन्द्रों में पिछले विधानसभा में मतदान का प्रतिशत कम था। केन्द्रों को चिन्हांकित कर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
मतदान हमारा अधिकार ही नहीं, कर्तव्य भी
प्रत्येक पांच वर्ष में मतदान का अवसर मिलता है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन के दूसरे चरण में कबीरधाम जिले में 20 नवम्बर को मतदान की तिथि निर्धारित की गई है। मतदान का समय प्रात 8 बजे शाम 05 बजे तक निर्धारित की गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश कुमार शरण ने जिले के मतदाताओं से कहा कि मतदान हमारा अधिकार ही नहीं है, अपितु एक जिम्मेदार नागरिक होने के साथ मतदान करना हमारा मूल कर्तव्य भी है। लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए प्रत्येक निर्वाचन के मतदान करना चाहिए। उन्होने यह भी कहा कि पिछले निर्वाचन की तुलना में इस बार मतदान का प्रतिशत शत् प्रतिशत होना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो