scriptमाहभर बाद भी घरों तक नहीं पहुंची कनेक्शन | Connection not reach home even after a month | Patrika News

माहभर बाद भी घरों तक नहीं पहुंची कनेक्शन

locationकवर्धाPublished: Oct 12, 2018 12:22:37 pm

Submitted by:

Panch Chandravanshi

बैगा आदिवासियों के घरों को रौशन करने के लिए ट्रांसफार्मर सहित विद्युत पोल खड़ी तो कर दी है, लेकिन अब तक घरों में विद्युत कनेक्शन नहीं पहुंचा पाई है।

Connection not

Connection not

कवर्धा. वनांचल क्षेत्र की विकास के लिए शासन कई तरह की योजना का क्रियान्वयन कर रही है। ताकि बैगा आदिवासियों को विकास के मुख्य धारा से जोड़ सके, लेकिन जिम्मेदारों के अनदेखी के चलते आज भी आदिवासियों को अंधेरे में गूजर बसर करना पड़ रहा है।
हम बात कर रहे हैं वनांचल ग्राम होलिन टोला की, जहां बैगा आदिवासियों के घरों को रौशन करने के लिए ट्रांसफार्मर सहित विद्युत पोल खड़ी तो कर दी है, लेकिन अब तक घरों में विद्युत कनेक्शन नहीं पहुंचा पाई है। जबकि विद्युत पोल व ट्रांसफार्मर लगाए माहभर बीत चुका हैं। इसके चलते बैगा परिवार के लोगों को अंधेरे में गुजर बसर करना पड़ रहा है। ऐसा नहीं है कि विभाग के अधिकारियों को इस बात की जानकारी न हो। जानकारी होने के बाद भी घरों तक कनेक्शन पहुंचाने के लिए अब तक कोई पहल नहीं की जा रही है। बिना कनेक्शन के ट्रांसफार्मर व विद्युत पोल किसी काम का नहीं है।
जिम्मेदार नहीं ले रहे बैगा गांव की सुध
शासन द्वारा होलिन टोला के बैगा परिवारों की सुध लेते हुए उनके लिए बिजली की व्यवस्था करने का निर्देश तो दे दिया। विद्युत विभाग ने भी सक्रियता दिखाते हुए विद्युत पोल व ट्रांसफार्मर लगा दिए। तार भी खिंचा जा चुका है, लेकिन घरों तक कनेक्शन देने में विभाग बेवजह देरी कर रहा है। इसे लेकर लोगों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। बैगा परिवार के लोगों ने जल्द ही घरों तक विद्युत कनेक्शन देने की मांग की है। ताकि घरों को रौशन कर सके। विद्युत विभाग व ठेकेदार के लापरवाही का खामियाजा बैगा परिवार के लोगों को भुगतना पड़ रहा है। इस संबंध में एमके गुप्ता जेई पांडातराई ने कहा कि पांडातराई डीसी अंतर्गत १७८४ कनेक्शन दिया जाना था, जिसमें से १५०० कनेक्शन दिया जा चुका है। २८४ कनेक्शन का काम अभी बाकी है। वहीं होलिनटोला का काम 10 दिनों के अंदर पूर्ण कर लिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो