scriptConstruction complete: Despite the lock hanging in the community toile | निर्माण पूर्ण: बावजूद सामुदायिक शौचालय में लटक रहा ताला | Patrika News

निर्माण पूर्ण: बावजूद सामुदायिक शौचालय में लटक रहा ताला

ग्राम पंचायत सिंघानपुरी, बरबसपुर, डबराभाट, जेवडऩ खुर्द और बोड़ला ब्लॉाक के ग्राम हरिनछपर में आदर्श सामुदायिक शौचालय का निर्माण तो गया। निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद रंग रोगन भी कराया गया। पानी टंकी तो बनाई गई है, लेकिन टंकी में बूंद भर पानी भी नहीं है। ऐसे में सामुदायिक शौचालय ग्रामीणों के लिए मात्र शो-पीस बनकर रह गए हैं।

कवर्धा

Updated: March 28, 2022 12:13:58 pm

कवर्धा. बरबसपुर. गांव को खुले में शौच मुक्त बनाने घर-घर शौचालय बनाने के बाद प्रत्येक ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय बनाने का काम पिछले साल से चल रहा है, लेकिन ज्यादातर पंचायतों में निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद भी ग्रामीणों को सामुदायिक शौचालय का लाभ नहीं मिल पा रहा है।
विकासखंड कवर्धा के अंतर्गत ग्राम पंचायत सिंघानपुरी, बरबसपुर, डबराभाट, जेवडऩ खुर्द और बोड़ला ब्लॉाक के ग्राम हरिनछपर में आदर्श सामुदायिक शौचालय का निर्माण तो गया। निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद रंग रोगन भी कराया गया। पानी टंकी तो बनाई गई है, लेकिन टंकी में बूंद भर पानी भी नहीं है। ऐसे में सामुदायिक शौचालय ग्रामीणों के लिए मात्र शो-पीस बनकर रह गए हैं। ग्राम पंचायतों में ३.५० लाख रुपए खर्च करने के बाद भी ग्रामीणा खुले में शौच के लिए मजबूर हैं। शासन प्रशासन ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत लाखों रुपए खर्च कर आदर्श सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया। इसके लिए 3.५० लाख रुपए खर्च किया गया। इसके पिछले नियत साफ था कि ग्रामीण खुले में शौच करने के बजाए सामुदायिक शौचालय का उपयोग करें। ताकि गांव में स्वच्छता बना रहे। लेकिन फिरहाल ग्रामीणों को शौचालय का लाभ नहीं मिल रहा है। सामुदायिक शौचालय में ताला लटका हुआ है। ग्रामीणों को आदर्श सामुदायिक शौचालय का लाभ आखिर कब मिलेगा। इसका जवाब देने वाले कोई नहीं है। निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद शौचालय के बाहरी दिवारों में बकायदा एक कदम स्वच्छता की ओर श्लोगन लिखा गया है, लेकिन आदर्श शौचालय का लाभ ग्रामीणों को मिलता नहीं दिख रहा है। इस ओर ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत व जिला पंचायत के जिम्मेदारों को ध्यान देने की जरूरत है। ताकि ग्राम पंचायत खुले शौच मुक्त हो सके।
शौचालय में लटक रहा ताला
स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्राम पंचायतों में बनाए गए शौचालय के तर्ज पर ही जिले के ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य कराया जाना है। ताकि गांव पहुंचे लोगों को खुले में शौच न करना पड़े। इसके लिए तकरीबन दो साल पूर्व योजना भी तैयार किया गया है। अब तक ज्यादातर पंचायतों में ही सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य कराया जा सका है, लेकिन उपयोग के बजाए शौचालय में ताला लटक रहा है। बाहरी दिवारों पर रंग रोगन कर श्लोगन भी लिखा हुआ है, लेकिन अब तक ज्यादातर पंचायतों में बनाए गए शौचालय का ताला नहीं खुल पाया है।
स्वच्छता मिशन के तहत करोड़ों का बजट खर्च
खुले में शौच मुक्ति के लिए बड़े स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। घर-घर शौचालय का निर्माण कराने के साथ ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण भी कराया गया। स्वच्छ मिशन के तहत शौचालयों के निर्माण पर करोड़ों का बजट खर्च किया गया। हालाकि इतना सब होने के बाद भी खुले में शौच मुक्ति की सोच अव्यवस्था के तालों में कैद से बाहर नहीं निकल सकी है। ज्यादातर निर्माण सामुदायिक शौचालयों पर ताला लटका है, जबकि कई शौचालयों से सामान भी गायब हो चुका है। ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालयों के निर्माण कार्य पूर्ण होने के बावजूद ज्यादातर सामुदायिक शौचालयों का ताला नहीं खुल सका है। प्रतिनिधि अधिकारियों की खोलने की आदेश का इंतजार है। निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद सामुदायिक शौचालय को सार्वजनिक उपयोग के लिए खोल देना चाहिए।
निर्माण पूर्ण: बावजूद सामुदायिक शौचालय में लटक रहा ताला
निर्माण पूर्ण: बावजूद सामुदायिक शौचालय में लटक रहा ताला

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेज्ञानवापी मामले को लेकर अखिलेश यादव ने हिंदू देवी-देवताओं पर की विवादित टिप्पणीअमरीकी शेयर बाजार धड़ाम, मंदी की आशंका के बीच दो साल की सबसे बड़ी गिरावटIPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डकर्क सहित इन राशि वालों के लिए धन-कारोबार की दृष्टि से अनुकूल है आज का दिन, पेशेवर यात्राएं होंगी सफल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.