script

चार एकड़ क्षेत्रफल में 110 फीट ऊंचा पंचदेव मंदिर का निर्माण

locationकवर्धाPublished: Apr 14, 2019 11:31:43 am

Submitted by:

Panch Chandravanshi

ग्राम सारंगपुर खुर्द में 4 एकड़ के क्षेत्रफल में भव्य और विशाल पंचदेव मंदिर का निर्माण किया गया है। पंचदेव मंदिर जमीन से 20 फीट की ऊंचाई में बना हुआ है। मंदिर की कुल ऊंचाई 110 फीट है

Punddev Temple, 110 feet high

Punddev Temple, 110 feet high

कवर्धा. जिला मुख्यालय से महज 12 किलोमीटर की दूरी पर रबेली मार्ग पर ग्राम डबराभाट से पूर्व दिशा में स्थित ग्राम सारंगपुर खुर्द में 4 एकड़ के क्षेत्रफल में भव्य और विशाल पंचदेव मंदिर का निर्माण किया गया है।
पंचदेव मंदिर जमीन से 20 फीट की ऊंचाई में बना हुआ है। मंदिर की कुल ऊंचाई 110 फीट है। मंदिर में प्रवेश करते समय भव्य प्रवेश द्वार के साथ ही स्वागत गेट के दोनों ओर शेर की मूर्ति और मध्य में गेट के ऊपर भगवान श्री गणेश की मूर्ति लोगों को आकर्षित करती है। वहीं प्रवेश द्वार से ठीक पहले हनुमान का दर्शन कर पाएंगे। मंदिर के प्रमुख ट्रस्टी गोवर्धन सिंह ठाकुर ने बताया कि श्रद्धालुओं को एक ही स्थान में पंचदेव दर्शन का लाभ दिलाने के दृष्टिकोण से जनवरी 2017 में मंदिर का निर्माण प्रारंभ किया गया जो अपनी भव्यता के साथ 2 वर्ष 2 माह में पूर्ण हो चुका है।
पांच दिवसीय कार्यक्रम कल से
सारंगपुर खुर्द स्थित पंचदेव मंदिर में 15 अप्रैल से 5 दिवसीय भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के पहले दिन पंचाग पूजन, मण्डप प्रवेश, जलयात्रा का आयोजन किया जाएगा। वहीं दूसरे दिन 16 अप्रैल को बेदी पूजन, जलाधिवास, अन्नाधिवास, तीसरे दिन पुष्पाधिवास, फलाधिवास, चतुर्थ दिवस धृताधिवासए शय्याधिवास, पांचवे दिन हनुमान जयंती महोत्सवए मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा, कलश शिखर प्रतिष्ठा, यज्ञ पूर्णाहुति, सहस्त्रधारा स्नान, यज्ञ प्रसादी और भंडारा के साथ समापन होगा।
विशाल धर्मसभा का होगा आयोजन
18 व 19 अप्रैल को प्रात: 11 बजे से 1 बजे तक दर्शन, दीक्षा, गोष्ठी, पादुकापूजन का अवसर श्रद्धालुओं को मिलेगा। इसके अलावा 19 अप्रैल को दोपहर 3 बजे से विशाल धर्मसभा का आयोजन किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो