script

खुशखबरी: 12वीं में जाने वाले छात्रों की ऑनलाइन कक्षा शुरू, नहीं होगा पढ़ाई का नुकसान

locationकवर्धाPublished: Apr 02, 2020 03:51:51 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

कडाउन की वजह से पढ़ाई में पीछे ना हो जाए इसलिए शिक्षक इंस्टाग्राम में लाइव पढ़ाने में जुटे हैं।

कोरोना का असर: पढ़ाई को हो रहे नुकसान के लिए CBSE ने शुरू की ऑनलाइन क्लासेस

कोरोना का असर: पढ़ाई को हो रहे नुकसान के लिए CBSE ने शुरू की ऑनलाइन क्लासेस

कवर्धा. एक तरफ जहां राज्य शैषक अनसंधान परिषद ने ऑनलाइन पाठों का का विकल्प तलाश रही है। वहीं दूसरी तरफ लॉकडाउन की वजह से पढ़ाई में पीछे ना हो जाए इसलिए शिक्षक इंस्टाग्राम में लाइव पढ़ाने में जुटे हैं।

शहर के रामकृष्ण पब्लिक स्कूल के शिक्षक आशीष मित्तल सोशल मीडिया इंस्टाग्राम का उपयोग करते हुए 12वीं के विद्यार्थियों को लाइव अकाउंटेंसी पढ़ा रहे हैं। दो घंटे तक चलने वाली क्लास में 12वीं के 18 विद्यार्थी लाइव पढ़ाई कर रहे हैं। इंस्टाग्राम लाइव में 12वीं के साथ-साथ सीए, सीपीटी, सीएम और कॉलेज के बच्चे भी इसे पढ़ रहे हैं। आशीष का कहना है कि अगर कोरोना संक्रमण के चलते अप्रैल में लगने वाले स्कूल यदि जुलाई में खुलेंगे तो 12वीं बोर्ड कॉमर्स के विद्यार्थियों का 30 प्रतिशत को हो चुका होगा। वही कोर्स को लेकर बच्चे किसी भी प्रकार का दबाव नहीं होगा।

समय का बेहतर उपयोग करें : लॉक डाउन के चलते छात्र मोबाइल में व्यस्त हैं। ऐसे में वे सबसे अधिक सोशल मीडिया फेसबुक इंस्टाग्राम का उपयोग कर रहे हैं। इसका लाभ उठाया जा सकता है। समय का बेहतर उपयोग पढ़ाई में किया जा सकता है। सोशल मीडिया से लाइव कर विद्यार्थियों को पढ़ाया जाए तो आगे पढ़ाई आसानी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो