14 टेबल पर 29 राउंड में होगी विधानसभा के मतों की गणना

14 टेबल पर 29 राउंड में होगी विधानसभा के मतों की गणना

Deepak Sahu | Publish: Dec, 05 2018 10:00:00 PM (IST) Kawardha, Kabirdham, Chhattisgarh, India

14 टेबल पर 29 राउंड में सभी 799 मतदान केंद्रों से प्राप्त कंट्रोल यूनिट में बंद मतों की गणना होगी।

कवर्धा . मतदान के बाद अब मतगणना की तैयारी शुरू हो चुकी है। जिला प्रशासन ने मतगणना के लिए पूरा खाका तैयार कर लिया है। 14 टेबल पर 29 राउंड में सभी 799 मतदान केंद्रों से प्राप्त कंट्रोल यूनिट में बंद मतों की गणना होगी।

मतदाता और राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं को अब मतगणना का बेसब्री से इंतजार है। राजनीतिक पार्टी अपने स्तर पर है, जबकि जिला प्रशासन भी इसकी तैयारी में जुटे हुए हैं। इसी के मद्देनजर मंगलवार को राजनीतिक दल व अभ्यर्थियों को जानकारी देने के लिए कलेक्ट्रेट में बैठक आयोजित की गई।

11 दिसंबर की सुबह 5 बजे से मतों की गणना के लिए तैयार होगी। इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा के मदद्े नजर मतगणना में लगे कर्मचारियों को नहीं बताया गया उनकी ड्यूटी किस विधानसभा के लिए किस टेबल पर लगाई जाएगी।

पहले डाक मतपत्र की होगी गणना
आदर्श कृषि उपज मंडी में सुबह ७ बजे स्ट्रांग रूम को खोला जाएगा। वहीं 8 बजे से डाक मतपत्रों की गणना से शुरूआत होगी। डाक मतपत्रों की गणना के लिए दोनों विधानसभा के लिए अधिकतम 4-4 टेबल बनाए जाएंगे। 500 डाक मतपत्रों की गणना एक टेबल पर होगी। डाक मतपत्रों को जिला कोषालय में रखा गया है। 11 दिसंबर को सुबह 5 बजे कड़ी सुरक्षा के बीच आदर्श कृषि उपज मंडी के लिए रवाना किया जाएगा। मतगणना स्थल पर मोबाइल पूरी तरह से प्रतिबंधित है। यहां तक की जिला निर्वाचन अधिकारी व जिला स्तर अधिकारी भी मतगणना स्थल तक मोबाइल नहीं ले जा सकते।

तीन लेयर में सुरक्षा
मतगणना स्थल तक पहुंचना किसी के लिए आसान नहीं है। सुरक्षा तीन लेयर में रखा गया है। सबसे पहले पुलिस जांच करेगी। निर्वाचन विभाग द्वारा जारी परिचय पत्र होगा तभी प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद अर्धसैनिक बलों की सुरक्षा रहेगी। वहीं जगह-जगह अर्धसैनिक बल तैनात होंगे। वहीं दोनों विधानसभा के मतों की गणना एक ही परिसर में होनी है। ऐसे में किसी तरह समस्या न हो इसके लिए मतगणना अधिकारी, कर्मचारी और गणना अभिकर्ताओं के लिए विधानसभावार अलग-अलग रंग में पास जारी किए जाएंगे। अधिकारी-कर्मचारी के लिए अलग व एजेंट के लिए अलग रंग के पास दिए जाएंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned