scriptखनन ने के दौरान मिला करोड़ों वर्ष पुराना जीवाश्म, खुदाई से निकल सकती है और भी चीजें… | Crores of years old fossils got in kawardha's pachrahi at CG | Patrika News

खनन ने के दौरान मिला करोड़ों वर्ष पुराना जीवाश्म, खुदाई से निकल सकती है और भी चीजें…

locationकवर्धाPublished: Dec 29, 2018 05:51:54 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

छत्तीसगढ़ में पचराही में हुए उत्खनन से करोड़ों वर्ष पुराना जीवाश्म मिला।

Archaeological department

यहां मिला खनन ने के दौरान मिला करोड़ो वर्ष पुराना जीवाश्म, खुदाई से निकल सकती है और भी चीजें…

कवर्धा. छत्तीसगढ़ में पचराही में हुए उत्खनन से करोड़ों वर्ष पुराना जीवाश्म मिला। वहीं कुछ दिन पूर्व ग्राम चौरा के पास 700 वर्ष पुरानी गणेशजी की प्रतिमा मिली। मतलब साफ है कि यहां उत्खनन से और भी पुरात्व के इतिहास खुल सकते हैं।

कबीरधाम जिले में ऐसे कई स्थान हैं जहां से कई पुरातत्व इतिहास के राज खुल सकते हैं। लेकिन पुरातत्व विभाग द्वारा इसमें रूचि नहीं ली जा रही है। बोड़ला ब्लॉक के सिली पचराही में पुरात्व विभाग द्वारा 10 वर्ष पूर्व खुदाई शुरू की गई। यहां खुदाई के दौरान आदिमानव युग के हथियार, बर्तन, खिलौने मिले, जो अब तक छत्तीसगढ़ में कहीं भी नहीं मिले थे। 15000 वर्ष पुराने मंदिर व मूर्तियां भी मिली। वहीं सबसे खास 15 करोड़ वर्ष पुराना जीवाश्व मिला। यह एक घोंघा था। इससे पुरातत्ववेत्ता मानते हैं कि यह क्षेत्र करोड़ों वर्ष पहले समुद्र था। यह राज्य ही नहीं बल्कि देश के लिए भी एक नई खोज रही। बावजूद आश्चर्य यह रहा कि यहां पर पुरातत्व विभाग ने खुदाई बंद कर दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो