गैस रिसाव से सिलेंडर में हुआ जोरदार विस्फोट, आग लगने से दुकान जलकर राख, दो युवक झुलसे

सिलेण्डर से गैस रिसाव के कारण एक और हादसा हो गया। इसमें दो युवक बुरी तरह से झुलस गए।

कवर्धा. सिलेण्डर से गैस रिसाव के कारण एक और हादसा हो गया। इसमें दो युवक बुरी तरह से झुलस गए। जबकि एक सप्ताह पहले ही कवर्धा में भी गैस रिसाव से दो व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

कोतवाली थाना कवर्धा के धमकी गांव में शनिवार की सुबह छोटे से होटल में गैस सिलेंडर फटने से दो युवक बुरी तरह झुलस गए। थाने से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम धमकी में श्रवण तिवारी का चाय होटल है। शनिवार की सुबह करीब 9 बजे गांव के ही रवि कौशिक और झम्मन श्रीवास होटल में नास्ता करने पहुंचे थे। इसी दौरान सिलेंडर में गैस रिसाव हो गया। और सिलेण्डर में आग लग गई।

होटल संचालक घबराकर वहां से भाग निकला, जबकि नाश्ता कर रहे यह दोनों युवक भी काफी दूर से जा बैठे। इस दौरान सिलेण्डर गर्म होकर फट पड़ा। विस्फोट इतना जोरदार था होटल के सारे सामना हवा में उड़ गया और बाकी सामान जलने लगा। वहीं विस्फोट का असर इतना दूर तक रहा कि दोनों युवक भी दूर जा गिरे, जिससे इन्हें काफी चोट आयी और हाथ बुरी तरह झुलस गया। युवकों को ग्रामीणों की सहायता से जिला अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है।

 

गैस सेफ्टी डिवाइस जरूर लगवाएं
सिलेण्डर में गैस रिसाव के लिए अब विभिन्न कंपनियों द्वारा सेफ्टी डिवाइस लगाए जाते हैं। गैस रिसाव के समय जो आग पाइप के जरिए सिलेण्डर तक पहुंचता, गैस सेफ्टी डिवाइस उसे वहीं रोक देता है। आग को सिलेण्डर तक नहीं पहुंचने देता, गैस सप्लाई अपने आप बंद हो जाता है। वहीं इस गैस सेफ्टी डिवाइस से हल्की रिकेज को भी जानने की सुविधा होती है। यह गैस से होने वाली आगजनी को रोकने का कारगर यंत्र है।

अब तक दो लोगों की मौत
एक सप्ताह पूर्व 5 अप्रैल को कैलाश नगर में भी गैस रिसाव हुआ। आगजनी से चंद्रवंशी परिवार के पांच सदस्य सहित एक पड़ोसी भी झुलस गया था। सभी का इलाज रायपुर में चल रहा था। लेकिन इसमें पड़ोसी धन्ना पिता सुधेलाल निषाद (36) की ६ अप्रैल को ही मौत हो गई। वहीं 50 प्रतिशत से झुलसे मधुर पिता रामलाल चंद्रवंशी (32) की 11 अप्रैल को मौत हो गई। जबकि आठ माह की बच्ची भूमिका पिता बिहारी चंद्रवंशी, मंजूलता पति बिहारीलाल चंद्रवंशी(25), दीपचंद पिता जलेश्वर चंद्रवंशी(३२) और रानीदेवी पति भरतलाल चंद्रवंशी (45) का इलाज चल ही रहा है। एक छोटी से चूक की वजह से यहां दो परिवार ही उजड़ गया।

Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned