scriptDevotees immersed in the worship of mother, special worship on Pancham | मां की आराधना में डूबे श्रद्धालु पंचमी पर हुई विशेष पूजा-अर्चना | Patrika News

मां की आराधना में डूबे श्रद्धालु पंचमी पर हुई विशेष पूजा-अर्चना

मंदिरों में घंटी व शंख की गूंज से नगर सहित आसपास के क्षेत्र में भक्तिमय वातावरण बना हुआ है। नगर-नगर, गांव-गांव, घर-घर में मां दुर्गा की नवरुपों की उपासना किया जा रहा है। शाम होते ही मंदिरों में भक्तों की भीड़ लग रही है।

कवर्धा

Published: April 07, 2022 12:46:26 pm

कवर्धा. चैत्र नवरात्र प्रारंभ होते ही लोगों में उत्साह व उमंग के साथ ही वातावरण में धार्मिकता का बोध होने लगा है। नवरात्र के पंचमी पर बुधवार को देवी मां की विशेष श्रृंगार के साथ विशेष पूजा अर्चना की गई। सभी वर्ग के लोग इन दिनों शक्ति की देवी मां जगत जननी की आराधना उपासना में जुटे हुए हंै।
मंदिरों में घंटी व शंख की गूंज से नगर सहित आसपास के क्षेत्र में भक्तिमय वातावरण बना हुआ है। नगर-नगर, गांव-गांव, घर-घर में मां दुर्गा की नवरुपों की उपासना किया जा रहा है। शाम होते ही मंदिरों में भक्तों की भीड़ लग रही है। मंदिरों में भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है। जगह जगह जगत जननी मां दुर्गा की जयकारा से पूरा वातावरण दुर्गोमय बना हुआ है। पूरे क्षेत्र में भक्ति का माहौल बना हुआ है। मां के दर्शन करने लोग मंदिरों में पहुंच रहे और मनोकामना पूर्ति की मन्नते मांग रहे हैं। मंदिरों में भक्तों का ताता लग रही है। नगर के प्रमुख मंदिर मां विध्यावासिनी, मां महामया, मां कॉली, मां शीतला, मां संतोषी सहित अन्य मंदिरों में मनोकामना ज्योति कलश प्रज्ज्वलित कराए हैं। वहीं गांवों में भी आस्था की ज्योति जल रही है।
जगमगा रहे आस्था के ज्योति
गांव गांव के महामाया मंदिर में ज्योति और जवारा स्थापित की गई है। वहीं जानकी वन मंदिर में प्रतिवर्ष चैत्र और क्वांर नवरात्री में श्रद्धालु आस्था की ज्योति प्रज्ज्वलित कराते हैं। श्रद्धालुओं के बीच यह आस्था वर्षों पूर्व से चली आ रही है। मां के दरबार पहुंचकर सच्चे मन से जो मन्नतें मांगी है वह अवश्य पूरी हुआ है। यही वजह है कि नवरात्रि पर्व पर श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं। श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बन रहा है। यहां नवरात्री पर्व बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। अष्ठमी पर भी दूर दराज से श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते रहे। ग्राम बिपतरा के लोगों ने श्रद्धालुओं को शरबत पिलाया। श्रद्धालुओं के सेवा में ग्रामीण लगे रहे।
जस गीतों से गुज रहा गांव
०२ अप्रैल से क्वार नवरात्रि का पर्व प्रारंभ हो चुका है। ऐसे में श्रद्धालु मां की आराधना में डूबे हुए हैं। नगर सहित आस-पास गांवों के मंदिरों में जसगीतों का धून गंूज रहा है। नवरात्र के अवसर पर देवी मंदिरों में कथा, प्रवचन, देवी भागवत चल रही है। वहीं रात में ढोल, नगाड़े, झाज मंजीरे के साथ श्रद्धालु एकत्रित होकर जसगीतों के साथ मां की सेवा करते हैं। इससे पूरे गांव देवीमय माहौल में डुब जाता है। पुरुषों से लेकर महिलाएं व बच्चे भी भजन कीर्तन का आंनद लेते हैं। माता के मंदिरों में भक्त सुख समृद्धि बनाए रखने की कामना करते हैं।
जगमगाया देवी मंदिर
नगर में तो एक ओर नवरात्र की धूम है। सभी मंदिरों में आस्था की ज्योति जल रही है। वहीं आस-पास के गांव भी पीछे नहीं है। ग्राम इंदौरी, गुढ़ा, बरबसपुर, सरईपतेरा, मड़मड़ा, खरहट्टा, डोंगरिया, चारभाठा के महामाया मंदिरों में आस्था के जोत जल रही है। ग्रामीण अपने पांरपरिक तरीके से नवरात्र का पर्व मना रहे हैं। गांव में आज भी रात में अपने पुराने रिति रिवाज के साथ ढोल व झांझ मंजिरो के साथ मां की गुणगान जसगीतो के साथ करते हैं।
मां की आराधना में डूबे श्रद्धालु पंचमी पर हुई विशेष पूजा-अर्चना
मां की आराधना में डूबे श्रद्धालु पंचमी पर हुई विशेष पूजा-अर्चना

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करारInflation Around World : महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचारपंजाब में दिल्ली का विकास मॉडल, CM भगवंत मान का ऐलान- 15 अगस्त को राज्य को मिलेंगे 75 नए मोहल्ला क्लीनिकराहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'पैंगोंग झील के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सरकार सिर्फ निगरानी ही कर रही है'दो साल बाद अपनों के बीच पहुंचते ही आजम खान ने बयां किया दर्द, बोले- मेरे साथ जो-जो हुआ वो भूल नहीं सकतापहली बार Yogi आदित्यनाथ की तारीफ में बोले अखिलेश यादव 'यूपी में Technology'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.