scriptबच्चों को भरपेट नहीं मिल रहा भोजन | Diet is not available for children | Patrika News

बच्चों को भरपेट नहीं मिल रहा भोजन

locationकवर्धाPublished: Sep 28, 2018 12:36:01 pm

Submitted by:

Yashwant Jhariya

कबीरधाम के कई स्कूल में आवश्यकतानुसार नहीं पहुंचता चावल, मध्याह्न भोजन की क्लालिटी में भी गिरावट, अधिकारी नहीं कर रहे निरीक्षण

mid day meal

बच्चों को भरपेट नहीं मिल रहा भोजन

कवर्धा . बच्चों को स्कूल में ही पौष्टिक भोजन मिले इसके लिए ही मध्याह्न भोजन की शुरुआत की गई। लेकिन मुख्यमंत्री के गृहजिले में बच्चों को मध्याह्न भोजन में केवल काम-चलाऊ खाना परोसा जा रहा है।
शासकीय स्कूल में पूर्व माध्यमिक तक के प्रत्येक बच्चे को भरपेट भोजन मिलना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं हो पा रहा है। जिले के करीब दो दर्जन से अधिक स्कूल और आश्रम में तो पर्याप्त मात्रा में चावल ही नहीं पहुंच रहा है। बच्चों की दर्ज संख्या के हिसाब से जितना चावल स्कूल को मिलना चाहिए वह नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में बच्चों के भोजन में कटौती हो रही है उन्हें भरपेट भोजन नहीं मिल पा रहा है।
भोजन में कटौती
स्कूल व आश्रम में बच्चों के भोजन में कटौती हो रही है। बीते शिक्षासत्र में कुल 1479 स्कूल में से 51 स्कूल ऐसे थे, जहां पर पर्याप्त मात्रा में चावल ही नहीं पहुंचे। इसमें पंडरिया ब्लॉक के 5, बोड़ला के 22 और कवर्धा ब्लॉक के 24 स्कूल रहे। अधिकतर स्कूल व आश्रम में अब भी वहीं हालात है।
मीनू ही गुम
प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्कूल में बच्चों को बीमारी से दूर रखने और पौष्टिक आहार देने के लिए ही मध्याह्न भोजन में रोजाना के अलग-अलग मीनू है। लेकिन मीनू के आधार पर अब भोजन बनता ही नहीं। छह दिन में चावल-दाल के अलावा लौकी, पत्तागोभी और कड़ी सब्जी ही बनती है और यह अब मीनू हो गया है। पूरी, खीर, आचार, पापड़ तो अब गायब ही हो गए है।
राशि भी बढ़ गई
बच्चों को बेहतर भोजन खिलाने के लिए शासन ने राशि बढ़ाई है। प्राथमिक स्कूल के प्रति बच्चे पर 4.58 रुपए खर्च किया जाना है। वहीं पूर्व माध्यमिक स्कूल के प्रत्येक बच्चे पर 6.18 रुपए खर्च किया जाना है। इसके बाद बच्चों को भरपेट भोजन मिल रहा है और न ही पौष्टिक भोजन।
वर्शन...
कहीं से भी मध्याह्न भोजन में कमी की शिकायत नहीं मिली है। स्थानीय उपलब्धता के आधार पर मीनू का पालन किया जाता है।
सीएस धु्रव, डीईओ, कबीरधाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो