script

ड्यूटी से नदारत रहे चिकित्सक, घायल का नहीं हो पाया ईलाज

locationकवर्धाPublished: Mar 19, 2019 11:24:27 am

Submitted by:

Panch Chandravanshi

वनांचल ग्राम कुकदूर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आए दिन चिकित्सक गायब रहते हैं। ऐसे में वनांचल के लोग ईलाज के लिए इधर उधर भटक रहे हैं। कुछ ऐसा ही मामला रविवार को सामने आया है।

The injured can not be treated

The injured can not be treated

कवर्धा. वनांचल के लोगों की स्वास्थ्य लाभ के लिए कुकदुर में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खोला गया है, लेकिन यहां पदस्थ चिकित्सकों की मनमानी चल रही है। इसके चलते लोगों को स्वास्थ्य केन्द्र का लाभ नहीं मिल रहा है।
पंडरिया ब्लाक के सुदूर वनांचल ग्राम कुकदूर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आए दिन चिकित्सक गायब रहते हैं। ऐसे में वनांचल के लोग ईलाज के लिए इधर उधर भटक रहे हैं। कुछ ऐसा ही मामला रविवार को सामने आया है। ग्राम मझोलीरवन के गांव गुढा में रविवार को बिसनाथ पिता दीना अपने ससुर के साथ कुछ बातों को लेकर वाद-विवाद हो गया। विवाद बढ़ गया और मारपीट होने लगे। डंडा से ताबड़तोड़ हमला किए जाने से बिसनाथ के सिर पर काफी चोट आई। घायल बिसनाथ के इलाज के लिए 108 कुकदूर लाया गया, लेकिन शाम 6 बजे कुकदूर अस्पताल में ताला लटकता रहा।
मरीज को देखकर बोले, मेरा ड्यूटी नहीं है
आधा घण्टा बाद 108 टीम ने डॉक्टर को फोन कर जानकारी लिए तो बताया कि ड्यूटी में आरएमओ है उसको बुला लो। इधर मरीज दर्द से तड़पता रहा। आखिरकार उच्च अधिकारी को मामला की जानकारी दी गई। इसके बाद चपरासी केन्द्र पहुंचकर ताला खोला और एक आरएमओ आकर मरीज को देखा और ईलाज करने के बजाए बोल कि मेरा ड्यूटी नहीं है। एक घण्टे तक इंतजार किया गया, लेकिन ड्यूटी से नदारद आरएमओ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नहीं पहुंचे।
मरीज का पंडरिया में हो पाया ईलाज
घंटों इंतजार के बाद भी जब ड्यूटी में तैनात कर्मचारी नहीं पहुंचे तो मरीज को पंडरिया लाना पड़ा, जहां उनका ईलाज चल रहा है। मरीज की स्थिति को देखते 108 टीम आखिरकर पंडरिया अस्पताल के लिए निकल पड़े। पीडि़त के परिजन पाचो बाई ने बताया कि काफी देर इंतजार करने के बाद भी चिकित्सक नहीं पहुंचे। इस बीच बारिश भी हो रहा था और मरीज का हालत गम्भीर था। इसके चलते मरीज को 108 के मदद से पंडरिया अस्पताल लाया गया। अभी मरीज का इलाज पंडरिया में चल रहा है। पाचो बाई ने उच्चाधिकारियों से यहां ड्यूटी से नदारत रहने वाले कर्मचारी ऊपर कार्रवाई करने की मांग की है। ताकि ऐसे लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों को सबक मिल सके।

ट्रेंडिंग वीडियो