scriptई-फॉर्मेसी के विरोध में दवाई दुकानें बंद | Drug shops closed in protest against e-pharmacy | Patrika News

ई-फॉर्मेसी के विरोध में दवाई दुकानें बंद

locationकवर्धाPublished: Sep 28, 2018 11:51:32 am

Submitted by:

Yashwant Jhariya

केंद्र सरकार से नाराज दवाई विक्रताओं ने जताया विरोध, कबीरधाम जिले के 250 मेडिकल दुकानें बंद, लोगों को होने लगी परेशानी.

medical store

ई-फॉर्मेसी के विरोध में दवाई दुकानें बंद

कवर्धा . आज 24 घंटे के लिए जिले के करीब 250 मेडिकल स्टोर्स बंद हैं। व्यापारी केंद्र सरकार के ई-फॉर्मेसी के निर्णय से नाराज हैं। इसके चलते ही 28 सितंबर को विरोध स्वरूप दुकानें बंद रखे गए हैं।
भारत सरकार द्वारा पिछले माह एक नोटिफिकेशन जारी किया, इसके तहत दवाईयां ऑनलाइन बिक्री को नियमित करने का प्रस्ताव है। इसका ऑल इंडिया केमिस्ट एवं ड्रगिस्ट्स एसोसिएशन विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि ऑनलाइन दवा खरीदी से केवल दवा व्यवसाय को भारी नुकसान होगा बल्कि यह लोगों के लिए भी खतरनाक है। इससे मुख्य रूप से युवा पीढ़ी नशे के आदी हो सकते हैं। कवर्धा जिला केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के सचिव अमित बडरिया ने बताया कि ऑनलाइन फॉर्मेसी के विरोध में चारों ब्लॉक के करीब 250 मेडिकल स्टोर्स बंद रखे गए हैं।
ऑनलॉइन दवा बिक्री से नुकसान
दवाईयों के ऑनलाइन बिक्री से मेडिकल व्यापारियों को तो नुकसान होगा ही। साथ ही समाज के लिए भी कई तरह से नुकसान है। एमटीपी कीट, सिडनेफिल, ताडलाफिल, कोडीन जैसे आदत डालने वाली दवाईयों को रजिस्टर्ड मेडिकल प्रेक्टिशनर के पर्चे के बगैर ही बेचा जाता है, जो काफी घातक है।
कानून के नियमों का धड़ल्ले से दुरुपयोग
ऑल इंडिया केमिस्ट एवं प्रविष्ट एसोसिएशन ने केंद्र सरकार संबंधित विभाग मंत्री, सांसदों सभी राज्यों के स्वास्थ्य विभाग राज्यों की औषधि विभाग, नियंत्रकों को इसके लिए समय समय पर ज्ञापन भी प्रस्तुत किए। साथ ही तमाम ऐसे केस भी उदाहरण सहित बताएं है कि अवैधानिक बिक्री ऑनलाइन सेल करने वाली ऑनलाइन फॉर्मेसियों द्वारा की गई। इसके बावजूद देखा गया कि ऑनलाइन पोर्टल द्वारा कानून के नियमों का धड़ल्ले से दुरुपयोग किया गया है।
प्रमाणिकता को परखे बगैर दवा उपलब्ध
ऑनलाइन पोर्टल बगैर किसी जवाबदारी के के दवा के पर्चे की प्रमाणिकता को परखे बगैर दवा उपलब्ध कराते हैं। दवाओं की बिक्री पुराने पर्चे या बनावटी पर्चे पर की जाती है। प्रत्येक पर्चे कमीशन के लिए मरीजों की जांच के बगैर नकली पर्चे तैयार किए जाते हैं। ऑनलाइन पोर्टल खुले तौर पर प्रिंट व इलेक्ट्रानि मीडिया में विज्ञापन अधिनियम की धारा 18 सी के प्रावधानों का उल्लंघन कर रहे हैं। इसमें की बिना किसी वैध लाइसेंस के दवा बिक्री हो रही है।
यह मेडिकल खुला रहेगा
जिला अस्पताल परिसर में जैनेरिक दवाईयों का मेडिकल है, जहां पर सभी प्रकार की दवाईयां उपलब्ध है। किसी भी स्थिति में मरीजों के लिए यहां से दवाईयां खरीदी जा सकती है। वैसे यह मेडिकल 24 घंटे खुली रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो