scriptजिमखाने में धूल चांट रहे उपकरण | Dust chattering equipment in gym room | Patrika News

जिमखाने में धूल चांट रहे उपकरण

locationकवर्धाPublished: Oct 20, 2018 02:28:25 pm

Submitted by:

Panch Chandravanshi

ग्राम पंचायत इंदौरी स्थित हायर सेकण्डरी स्कूल के पास व्यायाम शाला का निर्माण कराया गया है। व्यायाम शाला को बनें एक साल से अधिक हो चुके हैं, लेकिन अब तक यहां ताला लटक रहा है। इसके कारण स्थानीय युवाओं में बेहद नाराजगी है।

Lock in the gym room

Lock in the gym room

कवर्धा. लोगों को सुविधा मुहैया कराने सरकारी कवायद का दम निकालना ग्राम पंचायत इंदौरी की नियति में शामिल है। इसकी बानगी गांव स्थित जिमखाने को देखने से मालूम हो जाता है। व्यायाम शाला को बनें एक साल से अधिक हो चुके हैं, लेकिन अब तक यहां ताला लटक रहा है। इसके कारण स्थानीय युवाओं में बेहद नाराजगी है।
ग्राम पंचायत इंदौरी स्थित हायर सेकण्डरी स्कूल के पास व्यायाम शाला का निर्माण कराया गया है। भवन में युवाओं को कसरत करने के लिए व्यायाम सामग्री उपलब्ध कराई गई है, जिस पर शासन द्वारा लगभग नौ लाख रुपए खर्च किए गए हैं। व्यायाम शाला बने एक साल से अधिक वक्त बीच चुका है। इसके बावजूद जिमखाने का ताला नहीं खुल पाया है। जिमखाने के रख-रखाव की जिम्मेदार पंचायत की है, लेकिन जनप्रतिनिधियों ने इसकी दुर्गति कर दी। जिमखाना का ताला सालभर में एक भी बार नहीं खुला। यहां रखे व्यायाम सामग्री अपने ऊपर जमी धूल चाट रहे हैं। कचरों से जिमखाना पटा हुआ है, जिसकी सफाई के लिए भी ताला नहीं खोला जा रहा है। ग्रामीण युवाओं की मानें तो व्यायाम शाला कबाडख़ाने में तब्दील हो चुका है। यहां रखे व्यायाम सामग्रियों में जंग लगती जा रही है। यदि जिमखाना खुला रहता, तो ऐसी नौबत नहीं होती। पंचायत पदाधिकारियों के उदासीन रवैए के चलते ऐसी हालत हुई है।
शासन की मंशा बेकार
स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। इसी मंशा से शासन ने गांव में व्यायाम शाला का निर्माण कराया है। ताकि ग्रामीण युवा न सिर्फ बलिष्ठ बनें बल्कि स्वस्थ व निरोग भी रहें, लेकिन पंचायत प्रधिनिधियों की लापरवाही के कारण शासन की यह मंशा बेकार मालूम हो रहा है। वहीं उपयोग नहीं होने के कारण व्यायाम शाला में रखे लाखों के उपकरण भी कबाड़ बनते जा रहे हैं। बावजूद इसके व्यायाम शाला का ताला खुलवाने कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है।
सिर्फ आश्वासन दे रहे जिम्मेदार
ग्राम पंचायत की लापरवाही से व्यायाम शाला में लगा ताला युवाओं को मुंह चिढ़ा रहा है। स्थानीय युवाओं की मानें तो व्यायाम शाला का ताला खुलवाने कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। जनप्रनिनिधियों से कई बार मांग की जा चुकी है। बावजूद इसके युवाओं को सिर्फ कोरा आश्वासन ही मिल रहा है। लाखों का यह जिमखाना युवाओं के लिए नाकारा साबित हो रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो