scriptElephants riot again, three houses were broken in Daihanpara | हाथियों का फिर उत्पात, दैहानपारा में तीन घरों को तोड़ा | Patrika News

हाथियों का फिर उत्पात, दैहानपारा में तीन घरों को तोड़ा

कबीरधाम के वनांचल में भी अब हाथियों की दहशत शुरू हो चुकी है। मंगलवार की रात में ही तीन कच्चे मकानों को तोड़ दिया है। ग्रामीणों की किस्मत अच्छी रही कि वह समय रहते वहां से भाग निकले। लेकिन ग्रामीणों कोमकान के साथ राशन सामग्री का भी नुकसान हुआ। साथ ही हाथियों के दल ने कोदो-कुटकी की फसल को भी नुकसान पहुंचाया।

कवर्धा

Published: September 14, 2022 08:59:14 pm

कवर्धा. कबीरधाम जिले के अंतिम छोर पंडरीपानी के देहान पारा बीट क्रमांक 489 में मंगलवार शाम 7 बजे 7 हाथियों का दल पहुंचा और उत्पात मचाना शुरू कर दिया। यहां के ग्रामीण किसानों के मक्का, कोदो, कुटकी फसल को नुकसान पहुंचाया। वहीं सेमलाल, रामसिंग और श्याम सिंग के घरों को तोड़ दिया।
बुधवार सुबह ही गजराज ने वन परिक्षेत्र पंडरीपानी से प्रस्थान कर बोड़ला ब्लॉक वन परिक्षेत्र के ग्राम बाकी की ओर प्रवेश किया। यहां से ग्राम केशमर्दा, सुखझर, दलदली की बढ़ सकते हैं। इसी रुट से हाथियों की दल चेन्द्रादादर से मध्यप्रदेश के फेन अभयारण्य में प्रवेश कर सकते हैं। डिप्टी रेंजर फू लवन्ती भगत ने बताई कि पंडरीपानी में रात 7 की संख्या में हाथी आए थे। तीन लोगों के घर और फसलों को नुकसान पहुंचाया है। सभी लोगो की मुआवजा राशि की रिपोर्ट बनाकर भेज दिया गया है।
दीवार हिलने लगा, घर छोडक़र भागना पड़ा
पीडि़त ग्रामीण श्याम सिंग ने बताया कि मंगलवार शाम को बहुत ज्यादा पानी गिर रहा था और वह परिवार के साथ खाना खाने की तैयारी में थे उसी समय घर के दीवार हिलने लगा। ऊपर का छप्पर गिरने लगा तो वह समझ नहीं पाए आखिर हो क्या रहा है। बाहर निकलकर देखा तो हार्थियों का झुंड था। वह तुरंत परिवार के बाहर निलकर जान बचाई। देखते ही देखते हाथी उसके घर को तोड़ते हुए खाने का सामान, कोदो, चावल को सफाचट कर दिए।
हाथियों का फिर उत्पात, दैहानपारा में तीन घरों को तोड़ा
हाथियों का फिर उत्पात, दैहानपारा में तीन घरों को तोड़ा
सामान को रौंद दिया
वहीं ग्रामीण सेमलाल ने बताया घर में शादी के लिए कपड़ा और अन्य सामान लिया था जिसे हाथियों ने रौंद दिया और दरवाजे को भी तोड़ दिया। रात में ही पंचायत सचिव को सूचना दी गई। उनके द्वारा वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी गई। करीब चार घण्टे के बाद बारिश के बीच ही वन विभाग के टीम पहुंचा।
गांवों में मुनादी किए
वन विभाग का अमला मंगलवार की रात में जागा और अब हाथियों के मूवमेंट पर नजर बनाए हुए हैं। वहीं बोड़ला ब्लाक के जंगलों के गांवों में ग्रामीणों को सचेत किया जा रहा है कि वह हाथी के रास्ते की ओर ना जाए। गजराज के इस क्षेत्र में लगातार विचरण से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। वन विभाग की बुधवार की सुबह फिर पहुंचे और घर व क्षतिग्रस्त फसल के नुकसान का मुआयना किया। कागजी कार्यवाही कर पीडि़तों को राहत राशि जल्द दिलाने की बात कही।्र
हाथियों का लगातार आवागमन
पूर्व में जिले में हाथियों की कोई बात नहीं होती थी। बीते वर्ष से लगातार हाथियों का आगमन हो रहा है। यदि एक ही दल बार-बार पहुंचते तो लगता कि वह खाने के लालच में ही पहुंच रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। अलग-अलग हाथियों का दल पहुंच रहा है। इससे पता ही नहीं चल रहा कि आखिर यह इस ओर एकाएक क्यों रुख कर रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

CM गहलोत को लेकर आलाकमान से बातचीत का सचिन पायलट ने किया खंडनजब सीएम योगी आदित्यनाथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के बीच ही 'DIG' पर भड़क उठेगुजरात दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, अहमदाबाद में शुरू हो चुकी है तैयारियांविदेशमंत्री जयशंकर को जवाब: भारत और पाकिस्तान दोनों को साझेदार देश बताते हुए अमरीका ने पाक को बाढ़ राहत में दिए 100 लाख डॉलरदिल्ली में AAP को बड़ा झटका, कोर्ट ने LG के खिलाफ पोस्ट हटाने का दिया निर्देशराजस्थान संकट के बीच दिग्विजय सिंह लड़ सकते हैं कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, इन नामों पर भी चल रही चर्चाAssam: चीन सीमा के पास महिला पायलटों ने दिखाया दम, उड़ाए SU-30 लड़ाकू विमानWeather Update: लौटता हुआ मानसून फिर हुआ सक्रिय, आज 12 राज्यों में होगी बारिश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.