scriptछत्तीसगढ़ का पहला जिला जहां बिना corona टेस्ट कराए एंट्री पर लगा बैन, पकड़े गए तो देना पड़ेगा मोटा जुर्माना | Entry banned without conducting corona test in Kawardha district | Patrika News

छत्तीसगढ़ का पहला जिला जहां बिना corona टेस्ट कराए एंट्री पर लगा बैन, पकड़े गए तो देना पड़ेगा मोटा जुर्माना

locationकवर्धाPublished: Apr 12, 2021 05:48:55 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

covid 19 संक्रमण को लेकर प्रशासन भी सख्ती बरत रहा है। नगर को चारों ओर से बेरिगेट्स लगाकर एक तरह से सील कर दिया गया है। वहीं नियम तोडऩे वालों से मोटा जुर्माना भी वसूला जा रहा है।

छत्तीसगढ़ का पहला जिला जहां बिना कोरोना टेस्ट कराए एंट्री पर लगा बैन, पकड़े गए तो देना पड़ेगा मोटा जुर्माना

छत्तीसगढ़ का पहला जिला जहां बिना कोरोना टेस्ट कराए एंट्री पर लगा बैन, पकड़े गए तो देना पड़ेगा मोटा जुर्माना

कवर्धा. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अब लोग खुद-ब-खुद जांच के लिए सामने आ रहे हैं। इसके पीछे एक कारण यह भी है कि बिना जांच रिपोर्ट शहर व जिला में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। kawardha जिला प्रशासन की इस सख्ती के चलते corona test केन्द्रों में भीड़ लग रही है। जिला चिकित्सालय में कोरोना जांच के लिए एक तरह से होड़ नजर आ रही है। कोरोना संक्रमण को लेकर प्रशासन भी सख्ती बरत रहा है। नगर को चारों ओर से बेरिगेट्स लगाकर एक तरह से सील कर दिया गया है। वहीं नियम तोडऩे वालों से मोटा जुर्माना भी वसूला जा रहा है।
कहीं भी आने-जाने से पहले टेस्ट किया अनिवार्य
कबीरधाम जिला में अन्य जिलों व राज्य से प्रवेश करने वाले प्रत्येक नागरिकों को जिले की सीमा में प्रवेश के पूर्व विगत तीन दिवस के भीतर का कोरोना निगेटिव जांच रिपोर्ट दिखाने पर ही प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। वहीं जिले के भीतर ग्रामीण क्षेत्र से नगरीय निकाय सीमा में प्रवेश प्रवेश करने वालों पर सख्ती बरतते हुए तीन दिवस के भीतर का कोरोना रिपोर्ट दिखाने पर ही प्रवेश दिया जा रहा है। इसके चलते भी लोग ज्यादा से ज्यादा कोरोना जांच करा रहे हैं।
लग रही जांच के लिए लंबी कतार
महामारी से बचने के अलावा जरुरी काम काज को लेकर शहर में प्रवेश व बाहर जाने के लिए लोग बड़े पैमाने पर जांच कर रहे हैं। ताकि रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर खुद को सुरक्षित रख सके और निगेटिव आने पर अपने काम काज को लेकर जिला मुख्यालय व नगरपंचायत क्षेत्र में आ जा सके। जिला अस्पताल व नगर के अन्य जांच केन्द्रों में पिछले दो तीन दिनों से लोगों में उत्साह देखा जा रहा है। कोरोना जांच केन्द्र में सुबह से ही लोगों की लंबी कतार देखने को मिल रहा है।
टीका लगाने पहुंच रहे सेंटर
प्रदेश के कई जिलों में कोरोना की स्थिति भी गंभीर है। इसको लेकर लोगों ने स्वयं जागरुकता का परिचय देते हुए न केवल कोरोना जांच करा रहे हैं, बल्कि टीका लगवाने वैक्सीनेशन सेंटर भी पहुंचे रहे हैं। 45 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी लोगों को भी टीका लगाया जा रहा है। लोगों का कहना है कि सतर्कता के लिए जांच व समय पर वैक्सीन लगवा लेना ही ठीक है। जांच व टीका न लगवाने से कोरोना का खतरा बना रहेगा। हालांकि टीका लगवाने के बाद भी कोरोना को लेकर जारी नियमों का पालन भी आवश्यक है। इस बात की हिदायत स्वास्थ्य विभाग के टीम द्वारा दी जाती है।
गर्भवती का जांच उपरांत प्रवेश
चेक पोस्ट में मेडिकल टीम द्वारा सिर्फ मेडिकल इमरजेंसी से संबंध मरीजों को ही प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। जैसे कोई गर्भवती महिला प्रवस कराने अथवा जांच कराने अस्पताल जा रही है, तो ऐसे स्थिति में मेडिकल टीम द्वारा तत्काल कोरोना जांच कर रहे हैं और जांच रिपोर्ट निगेटिव आने पर प्रवेश दी जा रही है। इसके अलावा अन्य लोगों को जांच रिपोर्ट दिखाने पर ही शहर व जिला में प्रवेश दिया जा रहा है। इस तरह के सख्ती से जांच में एकाएक बढ़ोत्तरी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो