scriptटोकन नहीं मिलने से नाराज किसानों ने पटवारी और समिति प्रबंधक को बनाया बंधक, केंद्र के बाहर धरने पर बैठे | Farmers made patwari and committee manager hostage in Kawardha | Patrika News

टोकन नहीं मिलने से नाराज किसानों ने पटवारी और समिति प्रबंधक को बनाया बंधक, केंद्र के बाहर धरने पर बैठे

locationकवर्धाPublished: Feb 12, 2020 03:50:17 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

तरेगांव मैदान धान खरीदी केन्द्र में अव्यवस्था व टोकन पर्ची जारी नहीं होने से नाराज किसानों ने बुधवार को पटवारी को बंधक बना लिया। (Kawardha news)

टोकन नहीं मिलने से नाराज चार सौ किसानों ने पटवारी और समिति प्रबंधक को बनाया बंधक, केंद्र के बाहर धरने पर बैठे

टोकन नहीं मिलने से नाराज चार सौ किसानों ने पटवारी और समिति प्रबंधक को बनाया बंधक, केंद्र के बाहर धरने पर बैठे,टोकन नहीं मिलने से नाराज चार सौ किसानों ने पटवारी और समिति प्रबंधक को बनाया बंधक, केंद्र के बाहर धरने पर बैठे,टोकन नहीं मिलने से नाराज चार सौ किसानों ने पटवारी और समिति प्रबंधक को बनाया बंधक, केंद्र के बाहर धरने पर बैठे

कवर्धा. तरेगांव मैदान धान खरीदी केन्द्र में अव्यवस्था व टोकन पर्ची जारी नहीं होने से नाराज किसानों ने बुधवार को पटवारी को बंधक बना लिया। मिली जानकारी के अनुसार किसानों ने समिति प्रबंधक को भी बंधक बनाया है। तरेगांव मैदान धान खरीदी केंद्र में 48000 क्विंटल धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है, जिसके एवज में समिति ने अब तक 21998.80 क्विंटल धान खरीदी की है। सोसायटी अंतर्गत आने वाले 400 किसान अब भी अपना धान नहीं बेच पाए हैं। इधर प्रबंधक द्वारा टोकन जारी नहीं किया जा रहा है। ऐसे में आक्रोशित किसानों ने टोकन की मांग करते हुए प्रबंधक सहित पटवारी को बंधक बनाकर प्रशासन को अल्टीमेटम दिया है। (Farmer in Kawardha)
टोकन जारी करने पर अड़े किसान
कवर्धा जिले में किसानों ने सीधे-सीधे प्रशासन को चुनौती देते हुए कह दिया है कि जब तक तरेगांव मैदान धान खरीदी केंद्र अंतर्गत आने वाले किसानों को टोकन जारी नहीं किया जाएगा तब तक वे प्रबंधक और पटवारी को बंधक बनाकर रखेंगे। किसानों इस फैसले पर अभी तक प्रशासन के अधिकारियों ने कोई बयान जारी नहीं किया है। किसान पटवारी और प्रबंधक को परिसर में बंद करके बाहर धरने पर बैठ गए हैं।
टोकन नहीं मिलने से नाराज चार सौ किसानों ने पटवारी और समिति प्रबंधक को बनाया बंधक, केंद्र के बाहर धरने पर बैठे
तेंदुआ पटवारी के खिलाफ नहीं होगी एफआईआर

बेमेतरा जिले के नवागढ़ के ग्राम पंचायत तेंदुआ के तत्कालीन पटवारी विनोद बैष्णव के खिलाफ बिना जांच किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं होगी। पटवारियों के खिलाफ आए दिन बिना तथ्य होने वाली शिकायत से पटवारी संघ ने नाराजगी व्यक्त की है। ग्राम पंचायत तेंदुआ के तत्कालीन पटवारी विनोद बैष्णव के खिलाफ विजय उपाध्याय ने शिकायत की थी उनके द्वारा फर्जी पट्टा दिया गया है। इसमें जांच लंबित है। इस बीच उक्त पटवारी के खिलाफ फर्जी नामांतरण की शिकायत की गई है।
नवागढ़ तहसीलदार ने तीन सितंबर को हुई शिकायत पर 21 अक्टूबर को कलेक्टर बेमेतरा को यह जांच प्रतिवेदन भेजा कि मारो आरआई से जांच कराई गई। जिसमें शिकायतकर्ता सूचना लेने से इंकार किया और जांच के समय उपस्थित नहीं हुआ। पटवारी ने बताया कि पुरानी ऋण पुस्तिका जीर्ण होने के कारण केवल रिकार्ड अपदेशन किया गया। अनावेदक विनय कुमार द्वारा ऋण पुस्तिका प्रस्तुत नहीं की गई। इस कारण स्थिति स्पष्ट नहीं होना प्रतिवेदित होता है।
जांच के लिए स्मरण पत्र
नवागढ़ एसडीएम डीआर डहरिया ने कहा कि तत्कालीन पटवारी के खिलाफ एफआईआर के आदेश नहीं दिया गया है। जांच प्रतिवेदन के लिए स्मरण पत्र नायब तहसीलदार को भेजा गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो