scriptआत्मानंद योजना के चलते आरटीई में कम आवेदन | Fewer applications in RTE due to Atmanand scheme | Patrika News
कवर्धा

आत्मानंद योजना के चलते आरटीई में कम आवेदन

जिला कबीरधाम के सभी स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए प्रवेश के लिए ऑनलाईन प्राप्त आवेदनों की छटनी उपरांत 10 मई को पात्र आवेदनों का लॉटरी के माध्यम से चयन किया गया। वहीं दूसरी ओर आत्मानन्द योजना के चलते ही इस बार आरटीई में कम आवदेन किए गए। जबकि ऑनलाइन आवदेन के लिए पर्याप्त समय दिया गया है।

कवर्धाMay 12, 2022 / 01:14 pm

Yashwant Jhariya

आत्मानंद योजना के चलते आरटीई में कम आवेदन

आत्मानंद योजना के चलते आरटीई में कम आवेदन

कवर्धा.
कबीरधाम जिला अंतर्गत स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय कवर्धा, बोड़ला, सहसपुर लोहारा और स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पंडरिया में ऑनलाईन, ऑफ लाईन के माध्यम से प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया। इसमें चारों ब्लॉक के स्कूल में 1362 सीट के लिए कुल 6312 आवेदन प्राप्त हुए। वैसे तो सभी स्कूल में कक्षा पहली से 12वीं तक कुल 800 सीट निर्धारित हैं लेकिन कई कक्षाओं में उक्त स्कूल के ही विद्यार्थी पहले से मौजूद हंै जिसके कारण वहां पर सीट कम हो चुके हैं। निर्धारित सीट से अधिक आवेदन होने की दशा में पात्र आवेदन पर 10 मई को जिला मुख्यालय में लॉटरी निकाली गई। इसमें निर्धारित सीट पर बच्चों का चयन किया गया। चयन सूची सूचना पटल पर चस्पा कर दी गई है। सबसे अधिक आवेदन जिला मुख्यालय कवर्धा के स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में आए। यहां पर 237 सीट रिक्त है, जिसके लिए 2418 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसमें कक्षा पहली, दूसरी, छठवीं, सातवीं और आठवी के लिए कुल 2088 आवेदन आए। इसमें से 839 आवेदन अपात्र पाए गए। वहीं कक्षा तीसरी, चौथी, पांचवीं, नौवीं और कक्षा 10वीं में पहले से ही क्षमता से अधिक विद्यार्थी हैं। इसके अलावा अन्य कक्षाओं में निर्धारित सीट से भी कम आवेदन आए हैं।
1633 सीट निर्धारित
इस वर्ष स्वामी आत्मानंद योजना के चलते ही शिक्षा के अधिकार(आरटीई) के तहत आवेदन कम हो चुके हैं। जिले के 174 निजी स्कूल में आरटीई के तहत कुल1633 सीट हैं जिसके लिए अब तक 2103 आवेदन ही आवेदन भरे जा सके हैं जबकि पूर्व वर्षों तक अब तक आवेदन की संख्या चार हजार पार हो जाती। लेकिन इस बार अधिकतर पालक आरटीई के बजाए आत्मानंद स्कूल में भर्ती कराने के लिए आवेदन किए। हालांकि अब भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।
सेंटर रिक्त सीट आवेदन
कवर्धा २३७ २४१८
बोड़ला ३५२ १४२२
पंडरिया ३६७ १३०२
स.लोहारा ४०६ ११७०
कुल १३६२ ६३१२

Home / Kawardha / आत्मानंद योजना के चलते आरटीई में कम आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो