कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आकर क्वारंटाइन सेंटर के दो रसोइया, समेत 5 लोग संक्रमित, पूरे गांव में मंडराया संक्रमण का खतरा

कबीरधाम में एक बार फिर कोरोना बम फूटा है। एक साथ पांच कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले। सभी पांच मरीज एक ही जगह ग्राम पोलमी के क्वारंटाइन सेंटर और होम क्वारंटाइन सेंटर के हैं। (Coronavirus in chhattisgarh)

By: Dakshi Sahu

Published: 23 May 2020, 06:02 PM IST

कवर्धा. कबीरधाम में एक बार फिर कोरोना बम फूटा है। एकसाथ पांच कोरोना पॉजिटिव मरीज शुक्रवार को मिले। सभी पांच मरीज एक ही जगह ग्राम पोलमी के क्वारंटाइन सेंटर और होम क्वारंटाइन सेंटर के हैं। पिछले दिनों 20 वर्षीय श्रमिक युवक जो मुंबई से आया वह कोरोना पॉजिटिव निकला, जो फिलहाल एम्स में भर्ती है, लेकिन इसके संपर्क में आए पांच अन्य लोग भी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। इसमेंं उसका पिता भी शामिल है जो क्वारंटाइन में था। इसमें दो रसोईया और तीन ग्रामीण शामिल है।

सभी संक्रमित मरीज किसी न किसी माध्यम से युवक के संपर्क में आए थे। इसमेंं दो लोग पोलमी बालक आश्रम में रसोइया है। दोनों रसोईया पोलमी के बालक आश्रम से खाना बनाकर हाईस्कूल क्वारंटाइन सेंटर खाना लेकर जाते थे, जहां पर मुंबई से आया कोरोना पॉजिटिव युवक क्वारंटाइन था। इसमें एक रसोईसा ग्राम नेऊर का रहना वाला है। वहीं एक संक्रमित मरीज सरपंच पति बताया जा रहा है जो खाद्य सामग्री लेकर बालक आश्रम जाता था।

सरपंच पति जिस दुकान से सामग्री लेता था वह दुकानदार भी इसकी चपेट में आ चुका है। अब पूरे गांव के लोगों का सैंपल लिया जाएगा क्योंकि दुकानदार से गांव भर के लोग सामग्री लेते रहे। मतलब यहां पर और भी कोरोना पॉजिटिव मिलने की आशंका है। इसके साथ ही जो लोग क्वांरटाइन में थे उनसे मिलने के लिए उनके परिजन भी पहुंचते थे। ऐसे में संक्रमण का बड़ा खतरा मंडरा रहा है।

फिलहाल पोलमी के क्वारंटाइन सेंटर में चार लोग ही है मौजूद है, जबकि शुक्रवार को ही 14 लोगों को छुट्टी दिया गया था। पोलमी में जो पहला युवक कोरोना पॉजिटिव मिला वह 6 मई को मुंबई से अपने घर जाने के लिए पैदल ही निकला था। यात्री बस नहीं चलने के कारण वह ट्रक और मालवाहक से नागपुर पहुंचा। वहां से गोंदिया होते हुए मालवाहक वाहन से ही बालोद पहुंचा। बालोद से किसी तरह मुंगेली होते हुए पंडरिया आया।

पंडरिया में उसे पहचान का एक शिक्षक मिला, जिसके मोटर साइकिल में ही बैठकर वह गांव पहुंचा था। जिस दिन ग्राम पोलमी में पहला कोरोना पॉजिटिव मिला उसी रात में वहां के क्वारंटाइन सेंटर में मौजूद 26 लोग सहित कुल 50 लोगों के सैम्पल लिए थे। दूसरे दिन ग्राम पोलमी में ही 485 घरों में 2925 लोगों का सर्वे किया गया। घर-घर सर्वे में ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक, मितानिन व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पूरी जानकारी लिए थे।

कबीरधाम जिले में अब तक कुल 13 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। इसमें 6 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं, जबकि पोलमी का 20 वर्षीय युवक और ग्राम बिरनपुर की 75 वर्षीय महिला रायपुर एम्स में भर्ती है। वहीं इसके बाद रेंगाखार क्षेत्र के 3 पुरुष, 2 महिला और एक 5 साल का बच्चा भी कोरोना से संक्रमित हुआ था, जो फिलहाल ठीक हो चुके हैं।

coronavirus Coronavirus Cases in India
Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned