scriptतीन दिनों से नल के हलक सूखे पानी के लिए भटक रहे ग्रामीण | For three days, the thirst for tap water wanders for dry water | Patrika News

तीन दिनों से नल के हलक सूखे पानी के लिए भटक रहे ग्रामीण

locationकवर्धाPublished: Nov 05, 2018 11:03:05 am

Submitted by:

Panch Chandravanshi

पिछले तीन दिन से सरपंच मोटर पंप का चॉबी लेकर बाहर चला गया है। इसके चलते ग्रामीणों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि सरपंच को कही बाहर ही जाना था तो मोटर पंप के चॉबी किसी के पास छोड़ जाते। पिछले तीन दिन से न तो मोटर पंप का ताला खुल पाया है और न ही ग्रामीणों को पानी मिल सका है।

Villagers wandering for water

Villagers wandering for water

कवर्धा. पलानसरी. ग्राम पलानसरी में पानी की समस्या को देखते हुए लाखों रुपए खर्च कर पानी टंकी व पाईप लाईन का विस्तार किया जा रहा है, लेकिन सात माह बाद भी काम पूरा नहीं हुआ है। आधे अधूरे निर्माण चलते ग्रामीणों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। इधर सरपंच की मनमानी सामने आ रही है।
ग्राम पंचायत पलानसरी आसपास के सबसे बड़ा ग्राम पंचायत है। यहां की जनसंख्या लगभग 5000 है। इसे देखते हुए यहां राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना के तहत पानी टंकी का निर्माण कराया गया। वहीं पाईप लाईन का विस्तार के लिए 65 लाख रुपए स्वीकृत हुए। ताकि लोगों के घरों तक पानी पहुंच सके, लेकिन सात माह बीत जाने के बाद भी कार्य पूरा नहीं हो पाया है। ऐसे लगात है मानो योजना के पूर्णत: को लेकर जिम्मेदार गंभीर नहीं है। इन दिनों इतने बड़े जनसंख्या वाले ग्राम पंचायत के रहवासी पानी के लिए इधर उधर भटकते फिर रहे हैं। ग्रामीण जैसे तैस अपनी व्यवस्था कर पानी का उपयोग रहे थे, लेकिन इसमें पंचायत सरपंच की लापरवाही भी सामने आ रही है। टंकी को भरने के लिए गांव में बकायदा दो मोटर पंप लगाया गया है, लेकिन पिछले तीन दिन से सरपंच मोटर पंप का चॉबी लेकर बाहर चला गया है। इसके चलते ग्रामीणों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि सरपंच को कही बाहर ही जाना था तो मोटर पंप के चॉबी किसी के पास छोड़ जाते। पिछले तीन दिन से न तो मोटर पंप का ताला खुल पाया है और न ही ग्रामीणों को पानी मिल सका है।
आधे अधूरे काम
राष्ट्रीय ग्रामीण जलप्रदाय योजना के तहत ग्राम पलानसरी में पाईप लाईन का विस्तार किया है। मोहल्ले में कनेक्शन भी दे दिया गया है, लेकिन वार्ड क्रमांक २० रामनगर मोहल्ले में आज भी कनेक्शन नहीं पहुंच पाया है। जबकि इस मोहल्ले में सबसे ज्यादा पानी की समस्या होती है। उसी मोहल्ले में अब तक कनेक्शन नहीं पहुंच पाने से लोगों में आक्रोश पनप रहा है। जबकि कनेक्शन देने के समय उसी मोहल्ले को पहली प्राथमिकता देना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है।
टोटी विहीन नल कनेक्शन
पंचायत के मोहल्ले में कनेक्शन देने के साथ चौक चौराहे पर निस्तारी के लिए नल लगाया गया है, लेकिन जिम्मेदारों ने नल में टोटी लगाना ही भूल गए। इसके चलते जब भी मोटर पंप चालू किया जाता है, तो नल से लगातार पानी निकलता रहता है। इस तरह बिना किसी उपयोग के पानी बहता रहता है। एक ओर अन्य मोहल्ले के लोग पानी के लिए तरह रहा है। वहीं दूसरी ओर पंचायत लापरवाही के चलते पानी बर्बाद हो रहा है।
क्या कहते हैं जिम्मेदार
इस संबंध में जब पंच पति शत्रहुहन चंद्रवंशी से बात की गई तो उन्होंने मोटरपंप खराब होने के कारण अभी फिरहाल पानी की समस्या हो रही है। इसकी शिकायत संबंधित विभाग के अलावा ठेकेदार के कर्मचारियों से कर दी गई है। जैसे ही मोटर पंप सुधारा जाएगा। वैसे ही पानी की सप्लाई किया जाएगा। वहीं पंचायत सचिव गोपाल चंद्रवंशी का कहना है कि ग्राम पलानसरी में पानी टंकी व पाईप लाईन विस्तार का कार्य अभी पूर्ण नहीं हुआ है। पंचायत को अभी तक योजना के पूर्ण होने की लिखित में जानकारी नहीं मिली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो