scriptकवर्धा में 24 घंटे के भीतर कोरोना के चार नए मरीज, मां के साथ एक साल का बच्चा भी संक्रमित | Four new corona patients within 24 hours in Kawardha | Patrika News

कवर्धा में 24 घंटे के भीतर कोरोना के चार नए मरीज, मां के साथ एक साल का बच्चा भी संक्रमित

locationकवर्धाPublished: Jun 03, 2020 06:05:14 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने का सिलसिला जारी है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के जिले में चार नए मरीज मिले हैं। (Coronavirus in chhattisgarh)

कवर्धा में 24 घंटे के भीतर कोरोना के चार नए मरीज, मां के साथ एक साल का बच्चा भी संक्रमित

कवर्धा में 24 घंटे के भीतर कोरोना के चार नए मरीज, मां के साथ एक साल का बच्चा भी संक्रमित

कवर्धा. छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने का सिलसिला जारी है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के जिले में चार नए मरीज मिले हैं। मंगलवार देर रात में कवर्धा सीमा के भोरमदेव रोड होलीक्रॉस स्कूल के पास क्वारंटीन सेंटर में मां और उसका 1 साल का बच्चा कोरोना पॉजिटिव मिला है। वहीं ग्राम केसली में भी एक युवक कोरोना से संक्रमित है। यह तीनों मरीज पुणे से आए थे। सभी को रायपुर एम्स में भर्ती करा गया है। वहीं लोहारा ब्लॉक के ग्राम मोहभट्टा में भी 35 साल का व्यक्ति जो लखनऊ से आया था कोरोना की चपेट में आ गया है। बुधवार को एम्स से रिपोर्ट आने के बाद उसे रायपुर रवाना कर दिया गया है।
प्राइमरी कॉन्टेक्ट तलाश रही स्वास्थ्य विभाग की टीम
कवर्धा जिले में एक साथ चार कोरोना मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम इन सभी के ट्रेवल हिस्ट्री के साथ ही प्राइमरी कॉन्टेक्ट में आए लोगों की तलाश में जुट गई है। जिस एरिया में मरीज मिले हैं उसे सील कर दिया गया है। यह सभी संक्रमित मरीज क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे थे।
रेड जोन में शामिल हुआ बोड़ला
बोड़ला ब्लॉक में छह कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद यह रेड जोन में शामिल हो गया है। बोड़ला के जिस गांव में कोरोना पॉजिटिव मिले वहां सभी ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। बोड़ला ब्लॉक के ग्राम खैरबना कला व राजानवागांव के क्वारंटाइन सेंटर से छह लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसके पश्चात स्वास्थ्य विभाग द्वारा उक्त गांवों सभी के कुल 1176 परिवारों के 6871 लोगों का सर्विलेंस किया।
सर्विलेंस में 14 लोगों में सर्दी, खांसी व बुखार के लक्षण मिले हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसके तिवारी ने बताया कि उक्त सभी 14 लोगों का सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक कुल 2565 लोगों का कोरोना टेस्ट हो चुका है, जिसमें से 19 लोगों का जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।
रिपोर्ट आए बिना जाने की अनुमति नहीं
सीएमएचओ डॉ. तिवारी ने बताया कि राज्य से प्राप्त मार्गदर्शिका के अनुरूप ही लोगों का कोरोना जांच किया जा रहा है और कलेक्टर के निर्देशानुसार जिनका सैम्पल जांच के लिए भेजे है। उन सभी का रिपोर्ट आए बिना सम्बन्धित सेंटर के किसी भी व्यक्ति को घर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। क्योंकि यदि किसी व्यक्ति का 14 दिन सेंटर में पूरा होने पर घर जाने दिया गया और इस बीच उसी सेंटर के अन्य व्यक्ति का रिपोर्ट पॉजिटिव आता है तो ऐसी स्थित में कोरोना का संक्रमण गांव में फैलने का खतरा हो सकता है। कोरोना के फैलाव की प्रबल संभावना को रोकने के लिए क्वारंटाइन अवधि पूर्ण होने पर भी सेंटर में रोककर रखना अनिवार्य है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो