scriptचौक-चौराहे से लेकर शहर के भीड़-भाड़ इलाकों में ट्रैफिक अस्त-व्यस्त | From the square-intersection to the crowded areas of the city, traffic | Patrika News

चौक-चौराहे से लेकर शहर के भीड़-भाड़ इलाकों में ट्रैफिक अस्त-व्यस्त

locationकवर्धाPublished: Dec 09, 2018 01:20:58 pm

Submitted by:

Panch Chandravanshi

नवीन बाजार से लेकर सराफा मार्केट और सभी चौक-चौराहों पर ट्रैफिक व्यवस्था पटरी से उतर चुकी है। हालात इतने बुरे हैं कि सड़क के दोनों ओर बेतरतीब वाहन पार्किंग के बीच रास्ता तलाशना मुश्किल है। बावजूद यातायात सुधर की दिशा में कोई पहल नहीं की जा रही है।

Traffic busy

Traffic busy

कवर्धा. शहर में शायद ही ऐसा कोई रास्ता होगा, जहां ट्रैफिक अस्त-व्यस्त न हों। नवीन बाजार से लेकर सराफा मार्केट और सभी चौक-चौराहों पर ट्रैफिक व्यवस्था पटरी से उतर चुकी है। हालात इतने बुरे हैं कि सड़क के दोनों ओर बेतरतीब वाहन पार्किंग के बीच रास्ता तलाशना मुश्किल है। बावजूद यातायात सुधर की दिशा में कोई पहल नहीं की जा रही है।
नगरीय क्षेत्र में यातायात का दबाव लगातार बढ़ती ही जा रहा है। शहर के आधा दर्जन इलाके ऐसे हैं, जहां पर रोजाना जाम की समस्या से लोग जूझते नजर आते हैं। ट्रैफिक पुलिस तैनात होने के बाद भी यहां सुगम यातायात चुनौती बनी हुई है। खासतौर से गुरुनानक देव चौक से लेकर ऋषभदेव चौक तक ट्रैफिक व्यवस्था बदहाल हो चुकी है। इस रूट पर लगने वाली दुकानों के बाहर तक सामान नुमाईश के लिए रख दिए जाते हैं। वहीं खरीदारी करने पहुंचे लोग भी सड़क पर जहां-तहां पार्किंग कर देते हैं, जिससे लोगों को आवागमन में फजीहत झेलनी पड़ती है। वन-वे रोड होने के बाद भी सड़क के दोनों ओर से वाहनों की आवाजाही लगी रहती है। दरअसल पुलिस के पास यातायात सुदृढ़ बनाने की कोई कार्ययोजना नहीं है। अफसरों की सख्ती के बाद कुछ दिन हालत सुधरी रहती है। ध्यान हटते ही फिर से व्यवस्था बिगड़ जाती है।
ठाकुर देव चौक
शहर से राजधानी जाने वाले मार्ग पर ठाकुर देव है, जहां ट्रैफिक व्यवस्था बदहाल हो चुकी है। चौक के नजदीक ही ऑटो व ट्रैक्सी खड़े रहते हैं, जो सड़क पर ही सवारी चढ़ाते और उतारते है। वहीं ट्रैफिक पर चौतरफा दबाव के कारण हादसे का भी खतरा बना रहता है। बावजूद इसके पुलिस यातायात व्यवस्था सुधारने के बजाय मूकदर्शक बने रहते हैं इसे लोग परेशान हो रहे हैं।
अंबेडकर चौक
अंबेडकर चौक पर यातायात व्यवस्था भगवान भरोसे चलती है। अंबेड़कर चौक चारों ओर से वाहनों का आवागमन होता रहता है। इसके चलते छोटी बड़ी हादसे होते रहते हैं। सुरक्षा के लिहाज से चौक पर यातायात पुलिस तैनात किए जाना चाहिए। जवान तैनात नहीं होने के कारण चौराहे से वाहन चालक तेज रफ्तार से गुजरते हैं, जो हादसे का मुख्य कारण बनता है।
दुर्गावति चौक
नगर के दुर्गावति चौक पर भी यातायात दबाव बढ़ता ही जा रहा है। इसका मुख्य ज्यादातर लोग अपने छोटे बड़े काम काज को लेकर कलेक्ट्रेट कार्यालय से लेकर तहसील कार्यालय पहुंचते है। इसके चलते लगातार वाहनों का आवागमन होता रहता है। यहां पुलिसकर्मी तो नहीं होते, लेकिन लोगों को यातायात की सीख देने बेरीगेट्स लगाकर डिवाइडर बना दिए हैं। यह डिवाइडर कभी अस्त-व्यस्त हो जाते हैं, तो वाहन चालकों के अनियंत्रित होकर दुर्घटना होने का डर बना रहता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो