scriptविषयवार शिक्षकों की कमी से 600 छात्रों का भविष्य अधर में | Future of 600 students due to lack of subject-matter teachers | Patrika News

विषयवार शिक्षकों की कमी से 600 छात्रों का भविष्य अधर में

locationकवर्धाPublished: Oct 23, 2018 01:54:13 pm

Submitted by:

Panch Chandravanshi

गणित, हिन्दी, भूगोल जैसे महत्वपूर्ण विषयों के शिक्षक ही नहीं है। वहीं लैब टेकनिशिन के तीन पदों में केवल एक ही पदस्थ है। इसके बाद भी उदासीनता बरती जा रही है। इस तरह वनांचल के स्कूल के साथ सौतेला व्यवहार हो रहा है।

Future of 600 students due to lack

Future of 600 students due to lack

कवर्धा. रेंगाखार. नया शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के साथ स्कूलों में छात्र-छात्राओं की पढ़ाई लिखाई भी जोर से चल रही है, लेकिन वनांचल ग्राम रेंगाखार में संचालित शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला शिक्षकों की समस्याओं से जूझ रही है। जिनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है।
शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला रेंगाखार में लंबे समय से विषयवार शिक्षकों की कमी बनी हुई है, जबकि यहां 300 छात्राएं व 299 छात्र कुल 600 छात्र-छात्राओं की दर्ज संख्या है। स्थानीय जनप्रतिनिधि व पालकों द्वारा लगातार इस समस्या से शासन प्रशासन को अवगत कराते हुए शिक्षकों की मांग की जाती रही है, लेकिन आज तक इस समस्या का समाधान नहीं किया गया है। इस कारण छात्र-छात्राओं का भविष्य अंधकारमय हो रहा है। विभाग जहां स्कूलों की गुणवत्ता सुधारने प्रयास कर रहे हैं। वहीं माध्यमिक विद्यालय रेंगाखार इसका अपवाद बना हुआ है, जहां लंबे समय से शिक्षकों का अभाव है। इसके चलते वनांचल का शिक्षा स्तर गिरता जा रहा है। यहां गणित, हिन्दी, भूगोल जैसे महत्वपूर्ण विषयों के शिक्षक ही नहीं है। वहीं लैब टेकनिशिन के तीन पदों में केवल एक ही पदस्थ है। इसके बाद भी उदासीनता बरती जा रही है। इस तरह वनांचल के स्कूल के साथ सौतेला व्यवहार हो रहा है।
अतिरिक्त कमरे में पढ़ाई
वनांचल रेंगाखार में लगभग ६०० छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है, लेकिन विषयवार शिक्षक ही नहीं है। हायर सेकण्डरी स्कूल का उन्नयन १९९५ में हुआ है। मगर आज तक मूल भवन नहीं बन पाया है। फिरहाल वर्षों बाद अब नए भवन का निर्माण कार्य चल रहा है, जिसे पूरा होने में अभी और भी समय लगेगा। भवन के अभाव में अतिरिक्त कमरों में काम चल रहा है। इसमें भी समस्या है। बारिश होने पर छत से पानी टपकता है। इसके चलते छात्र-छात्राओं को बैठने के लिए परेशानी उठाना पड़ता है।
नए भवन का निर्माण अभी पूरा नहीं
हायर सेकण्डरी स्कूल के रुप में उन्नयन को २३ साल बीत जाने के बाद भी अब तक भवन का निर्माण नहीं हो पाया है। इस सत्र में भी नए भवन का निर्माण नहीं हो पाएगा। छात्र-छात्राओं को नए भवन के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि नए भवन का अभी लेंटर तक का काम हो पाया है। शायद नए सत्र ही निर्माण कार्य पूरा हो पाएगा।
मिल रहा कोरा आश्वासन
600 छात्र-छात्राओं की दर्ज संख्या वाले वनांचल के स्कूल में विषयवार शिक्षक न होना बड़ी विडंबना है। जबकि छात्र-छात्राओं के भविष्य को देखते पालकों ने समय समय पर विभाग से लेकर जिला प्रशासन को अवगत कराते रहे हैं। इसके बाद भी अब तक केवल आश्वासन ही मिल पाया है। अब तक शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। इसके चलते रेंगाखार स्कूल की समस्या जस की तस बनी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो