ख़ुशखबरी : जहां नहीं पहुंच पाती 108 और 102 सुविधाएं, अब वहां पहुंचेंगी बाइक एम्बुलेंस

ख़ुशखबरी : जहां नहीं पहुंच पाती 108 और 102 सुविधाएं, अब वहां पहुंचेंगी बाइक एम्बुलेंस

Deepak Sahu | Publish: Sep, 03 2018 03:26:23 PM (IST) Kawardha, Chhattisgarh, India

संजीवनी 108 व महतारी 102 नहीं पहुंच सकते। वहां बाइक एम्बुलेंस पहुंचकर सेवा दे रहे हैं।

कवर्धा. छत्तीसगढ़ के सुदूर वनांचल में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से जिले के तीन क्षेत्र कुकदूर, बोक्करखार और दलदली में बाइक एम्बुलेंस की सेवा आरम्भ की गई है।राहत की बात है कि जिले के जिन क्षेत्रों में चार पहिया वाहन मुख्य रूप से संजीवनी 108 व महतारी 102 नहीं पहुंच सकते। वहां बाइक एम्बुलेंस पहुंचकर सेवा दे रहे हैं।

बाइक एम्बुलेंस सेवा से सबसे ज्यादा लाभ

बाइक एम्बुलेंस सेवा से सबसे ज्यादा लाभ गर्भवतियों को मिल रहा है।प्रसव पूर्व जांच के लिए हो या प्रसव सेवा के लिए हो।बाइक एम्बुलेंस की तत्परता से सेवा मिलने से लोग सन्तुष्ट हैं।गर्भवतियों के अतिरिक्त बाइक एम्बुलेंस की सेवा एमरजेंसी प्रकरणों को भी प्रदान की जा रही है। सुरक्षित संस्थागत प्रसव व गर्भवतियों के सम्पूर्ण जांच के लिए स्वास्थ्य केंद्रों तक लाने के लिए विशेष रूप से यह सेवा आरम्भ की गई है।

83 जच्चा-बच्चा को मिला लाभ
अगस्त में दलदली में 12 प्रसव प्रकरण, 22 गर्भवती जांच, 5 बच्चों सहित 1 अन्य गम्भीर प्रकरण को बाइक एम्बुलेंस की सेवा दी गई। इसी प्रकार कुकदूर में 16 प्रसव प्रकरण, 5 गर्भवती जांच, 2 बच्चों व 1 गम्भीर प्रकरण और बोक्करखार में 8 प्रसव, 5 गर्भवती जांच, 5 बच्चों समेत 1 गम्भीर प्रकरण को सेवाएं प्रदान की गई।

 

bike ambulance

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केके गजभिए ने बताया कि जिला खनिज न्यास से पंडरिया व बोड़ला के पहुंचविहीन वनांचल के लिए तीन बाइक एंबुलेंस की स्वीकृति दी गई है।कुकदुर, दलदली और बोक्करखार के स्वास्थ्य केंद्र में यह एंबुलेंस उपलब्ध है।

आपातकालीन सेवा
बाइक एम्बुलेंस की सुविधा प्राप्त करने के लिए लोगों द्वारा मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, एएनएम को सूचना दी जाती है और अधिकतर इन्हीं के माध्यम से बाइक एम्बुलेंस को सूचना देकर बुलवाया जाता है। इसके अलावा सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं व बाइक एम्बुलेंस सेवा प्रदाता का मोबाइल नम्बर जनता को प्रदान किया गया है, ताकि आपातकाल में वे स्वयं कॉल कर सेवा का लाभ ले सके।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned