scriptमहाशिवरात्रि पर निकलेगी भव्य बारात व उर्सपाक चादर जुलूस | Grand procession and Urspak Chadar procession will come out on Mahashi | Patrika News
कवर्धा

महाशिवरात्रि पर निकलेगी भव्य बारात व उर्सपाक चादर जुलूस

आगामी एक मार्च को महाशिवरात्रि पर्व पर आयोजित भव्य बारात व शिव गौरी विवाह आयोजन और 2 मार्च को उर्सपाक पर आयोजित होने वाले चादर जुलूस के संबंध में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। शांति समिति की बैठक में कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने इन दोनों आयोजन पर चर्चा करते हुए समिति के प्रमुख जनों से आयोजन की रूपरेखा और रूटचार्ट की विस्तार से जानकारी ली।

कवर्धाFeb 28, 2022 / 01:22 pm

Panch Chandravanshi

महाशिवरात्रि पर निकलेगी भव्य बारात व उर्सपाक चादर जुलूस

महाशिवरात्रि पर निकलेगी भव्य बारात व उर्सपाक चादर जुलूस

कवर्धा. आगामी एक मार्च को महाशिवरात्रि पर्व पर आयोजित भव्य बारात व शिव गौरी विवाह आयोजन और 2 मार्च को उर्सपाक पर आयोजित होने वाले चादर जुलूस के संबंध में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित की गई।
शांति समिति की बैठक में कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने इन दोनों आयोजन पर चर्चा करते हुए समिति के प्रमुख जनों से आयोजन की रूपरेखा और रूटचार्ट की विस्तार से जानकारी ली। इन दोनों आयोजन के संबंध में निर्धारित तिथियों में शांति पूर्ण व आपसी सौहार्द के साथ मनाने की अपील की है। कलेक्टर ने महाशिवरात्रि पर्व पर आयोजित शिव गौरी विवाह के बारात और शोभायात्रा के रूटचार्ट में बदलाव किया है। इसके लिए आयोजन सभी भी तैयार हो गया है। दोनों आयोजकों के पदाधिकारियों को किसी भी प्रकार की अस्त्र, त्रिशूल-भाला, तलवार व हथियार लेकर बारात-शोभायात्रा एवं जुलूस में शामिल होने की अनुमति नही दी है। साथ ही 2 मार्च को आयोजित उर्सपाक चादर जुलूस के लिए मटका पार्टी संगीत मय आयोज की अनुमति देते हुए अन्य किसी भी प्रकार के धुमाल पार्टी की अनुमति नहीं दी है। कलेक्टर ने कहा कि प्रशासन दोनों पर्व को शांति एवं सोहार्द वातावरण में सम्पन कराने के लिए दोनों आयोजकों को मांग के आधार पर हर संभव सुरक्षा-व्यवस्था मुहैया कराने के लिए भरोसा दिलाया। साथ ही शांतिपूर्ण धार्मिक आयोजन के लिए सहायोग के लिए भी आग्रह किया है।
शिव-गौरी बारात की रूटचार्ट बदली
महाशिवरात्रि पर्व पर 1 मार्च को कवर्धा शहर में आयोजित शिव-गौरी विवाह बारात की रूटचार्ट बदली गई है। कलेक्टर के निर्देश पर बैठक में नए मार्ग का पुलिस अधिकारी व आयोजन समिति के सदस्यों ने अवलोकन किया। नई रूटचार्ट के मुताबित बुढ़ामहोदव मंदिर से बारात निकलेगी। यह बारात बुढ़ा महादेव से शितला मंदिर, सराफा मार्ग से सीधा महावीर स्वामी-चौक, आजाद चौक से विक्की वीडियो मार्ग से होते हुए दर्रीपारा और ठाकुरदेव चौक पहुंचेगी। वहां नगर देवता ठाकुर जी का विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाएगी। इसके बाद शहर की तरफ से गुरूनानक देव चौक से होते हुए पुन: आजाद चौक पहुंगी फिर बसस्टैट मार्ग से सिग्नल चौक से भारतमाता चौक पहुंचेगी। भारत माता चौक के पास महामाया मंदिर से सामने शिव-गौरी का विवाह संपन्न होगा तथा शिव जी का भस्म श्रृंगार एवं महाआरती का आयोजन होगा।

Home / Kawardha / महाशिवरात्रि पर निकलेगी भव्य बारात व उर्सपाक चादर जुलूस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो