scriptदुर्ग में स्वाइन फ्लू से मौत के बाद कबीरधाम में स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट जारी | Health department issued alert in Kabirdham after death by Swine Flu i | Patrika News

दुर्ग में स्वाइन फ्लू से मौत के बाद कबीरधाम में स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट जारी

locationकवर्धाPublished: Jan 24, 2019 11:47:20 am

Submitted by:

Panch Chandravanshi

शहर के हर गली मोहल्ल में बजबचाती नालियों व कचरों के बीच सुअरों को ढेरा रहता है इसलिए संक्रामक बीमारी स्वाइन फ्लू की रोकथाम और बेहतर प्रबंधन के लिए जिला चिकित्सालय कबीरधाम सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है।

system

Health Department issued alert

कवर्धा . दुर्ग जिले में स्वाइन फ्लू से एक व्यक्ति की मौत होने के बाद कबीरधाम में भी स्वास्थ्य अमला अलर्ट हो चुका है। क्योंकि दुर्ग, भिलाई से बड़ी संख्या में लोग आना जाना करते हैं।
कवर्धा शहर के हर गली मोहल्ल में बजबचाती नालियों व कचरों के बीच सुअरों को ढेरा रहता है इसलिए संक्रामक बीमारी स्वाइन फ्लू की रोकथाम और बेहतर प्रबंधन के लिए जिला चिकित्सालय कबीरधाम सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है। स्वाइन फ्लू के बचाव के लिए जिला चिकित्सालय सहित जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यक दवाइयों के साथ तैयारियां कर ली गई है। जिला चिकित्सालय में स्वाइन फ्लू की रोकथाम व बचाव के लिए अलग से वार्ड और दवाइयों की व्यवस्था कर ली गई है। सभी खण्ड चिकित्सा अधिकारियों एवं मैदानी अमलों को स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखने पर तत्काल नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराकर जिला कार्यालय को सूचित करने निर्देशित किया है।
स्वाइन फ्लू को जाने…
स्वाइन फ्लू एक तेजी से फैलने वाली संक्रामक बीमारी है, जिससे बचने के लिए आपको इसके बारे में जानकारी होना बेहद आवश्यक है। स्वाइन फ्लू एक तीव्र संक्रामक रोग है, जो एक विशिष्ट प्रकार के एंफ्लुएंजा वाइरस (एच-1 एन-1) द्वारा होता है। इसका संक्रमण रोगी व्यक्ति के खांसने, छींकने आदि से निकली हुई द्रव की बूंदों से होता है। रोगी व्यक्ति मुंह या नाक पर हाथ रखने के पश्चात जिस भी वस्तु को छूता है, पुन: उस संक्रमित वस्तु को स्वस्थ व्यक्ति द्वारा छूने से रोग का संक्रमण हो जाता है। संक्रमित होने के पश्चात एक से सात दिन के अंदर लक्षण उत्पन्न हो जाते हैं।
स्वाइन फ्लू के लक्षण
सीएमएचओ डॉ.केके गजभिये ने बताया कि प्रभावित व्यक्ति में सामान्य मौसमी सर्दी-जुकाम जैसे ही लक्षण होते हैं, जैसे – नाक से पानी बहना या नाक बंद हो जाना, गले में खराश, सर्दी-खांसी,बुखार, सिरदर्द, शरीर दर्द, थकान, ठंड लगना, पेटदर्द, कभी-कभी दस्त, उल्टी आना, कम उम्र के व्यक्तियों, छोटे बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं को यह तीव्र रूप से प्रभावित करता है। स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए जिला अस्पताल सहित अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है।
बचाव के लिए टिप्स
स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए खांसी, जुकाम, बुखार के रोगी दूर रहें। आंख, नाक, मुंह को छूने के बाद किसी अन्य वस्तु को न छुएं व हाथों को साबुन, एंटीसेप्टिक द्रव से धोकर साफ करना चाहिए। खांसते, छींकते समय मुंह व नाक पर कपड़ा रखना चाहिए। तनाव से रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता कम हो जाती है जिससे संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है। स्टार्च (आलू, चावल आदि) तथा शर्करायुक्त पदार्थों का सेवन कम करिए। खूब उबला हुआ पानी पीए व पोषक भोजन व फलों का उपयोग करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो