scriptडेंगू के बाद अब बढ़ रहा डायरिया का प्रकोप, स्वास्थ्य विभाग की टीम शिविर लगाकर कर रही जांच | health department's team camp for diarrhea in kawardha chhattisgarh | Patrika News

डेंगू के बाद अब बढ़ रहा डायरिया का प्रकोप, स्वास्थ्य विभाग की टीम शिविर लगाकर कर रही जांच

locationकवर्धाPublished: Aug 29, 2018 04:51:24 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई और शिविर लगाकर लोगों की जांच कर रही है।

cg news

अब बढ़ रहा डायरिया का प्रकोप, स्वास्थ्य विभाग की टीम शिविर लगाकर कर रही जांच

कवर्धा . छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में सहसपुर लोहारा विकासखंड के ग्राम कोहडिया में डायरिया का प्रकोप बढ़ रहा है। इसकी जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई और शिविर लगाकर लोगों की जांच कर रही है।
लोहारा विकासखंड के ग्राम कोहडिया में दो दिन पहले डायरिया से 6 लोग पीडि़त हैं जिनका इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहसपुर लोहारा में चल रहा है। चिकित्सा विभाग द्वारा दो दिन से गांव में शिविर लगाकर डायरिया से पीडि़त मरीजों की जांच पड़ताल व घर-घर दस्तक देकर उन्हें ओआरएस घोल व सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं। तीन लोग अस्पताल में भर्ती थे, जिन्हें छुट्टी दे दी गई। वहीं एक मरीज मंगलवार को भर्ती किया गया। वहीं गांव मेंं शिविर लगाकर इलाज किया जा रहा है।
डायरिया से मौत!
इसी बीच डायरिया से मौत होने की बात भी उड़ी। स्वास्थ्य विभाग ने दोनों की मौत कारण डायरिया नहीं अलग-अलग बताया, क्योंकि डॉक्टरों ने उनके घर का मुआवना किया। बिसाहिन बाई 85 वर्ष की थी। इनकी मौत उम्रदराज के कारण हुई। वहीं 22 वर्षीय ललीता यादव की मौत हुई। इनका इलाज निजी अस्पताल में चल रहा था, रिपोर्ट में किडनी फेल बताय गया है। इनके घर में अन्य कोई बीमार नहीं है।
पाइप लाइन टूटी
ग्राम में डायरिया से तीन परिवार में फैल गया था। ग्रामीण परिवार गांव में नल जल योजना के तहत गंदे पानी पीने के कारण से उन्हें यह परेशानियां हुई थी। नल जल योजना की पाइप लाइन कई जगह से टूटी हुई है, जिसके कारण घरों में गंदा पानी आ रहा था। इसके कारण ग्रामीण डायरिया के चपेट में आ गए।
लोहारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के खंड चिकित्सा अधिकारी, डॉ संजय ने बताया गांव में दूषित पानी पीने के कारण कुछ लोग को उल्टी-दस्त की शिकायत हुई है। कोई गंभीर बीमार नहीं है। जिन दो लोगों की मौत हुई। उसका कारण दूसरा है। उन्हें तो उल्टी-दस्त भी नहीं था। पीडि़तों का इलाज किया जा रहा है गांव में श्वििर भी लगाया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो