script30 एकड़ का गन्ना जलकर खाक गन्ना किसानों को भारी नुकसान | Heavy losses to sugar cane farmers by burning 30 acres of sugar cane | Patrika News

30 एकड़ का गन्ना जलकर खाक गन्ना किसानों को भारी नुकसान

locationकवर्धाPublished: Nov 19, 2018 11:47:59 am

Submitted by:

Panch Chandravanshi

राम पलानसरी-कोयलारी कांपा में स्थित कांपाखार और डबराखार में अचानक लगी आग ने 20 किसानों के खेत में खड़े गन्ने की फसल को अपने चपेट में ले लिया। इससे उन्हे काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

30 acres of sugar cane water

30 acres of sugar cane water

कवर्धा. पलानसरी. ग्राम पंचायत पलानसरी में भीषण आगजनी की घटना सामने आई है। जिसमें लगभग 30 एकड़ का गन्ना जलकर खाक हो गया। आगजनी का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। इसके चलते किसानों को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है।
चार माह से फसल को पूरी तरह तैयार करने के बाद जैसे ही बेचने की नौबत आई। वैसे ग्राम पलानसरी के किसानों को काफी बड़ा झटना लगा। अचानक लगी आग ने 20 किसानों के खेत में खड़े गन्ने की फसल को अपने चपेट में ले लिया। इससे उन्हे काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। गन्ना खेत में आग लने की जानकारी होते ही गांव में अफरा तफरी मंच गया। जैसे तैसे किसानों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सके। आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। क्योंकि गन्ना प्लाट के ऊपर से ही हाई वोल्टेज विद्युत तार गुजारा है। आग इतना भयानक था एक के बाद एक खेत को अपने चपेट में लेता गया। इस तरह किसानों के पूरी तरह तैयार फसल जलकर खाक हो गया। ग्रामीणों ने आग लगने की सूचना पांडातराई थाना को लिखित में दी है। गजाधार,बिशाल, अयोध्या, गौकरण, श्रवण, द्वारिका चंद्रवंशी सहित अन्य किसानों ने शार्ट सर्किट को ही आगजनी का कारण बता रहे हैं। वहीं ग्रामीणों का कहना है कि घटना की जानकारी देने के बाद भी फायर बिग्रेड की गाड़ी समय पर नहीं पहुचा। इससे किसानों को बड़ी नुकसान उठाना पड़ा। किसानों ने नुकसान के भरपाई के लिए मुआवजे की मांग की है।
किनकों कितना नुकसान
आगजनी की घटना में तुलसीराम पिता चुरावन के 8 एकड़ व गजाधार पिता रेवा चंद्रवंशी के 3.50 एकड़ का गन्ना पुरी तरह जल कर नष्ट हो गया। वहीं बिशाल पिता दुलार चद्रवंशी के 2.40 एकड़, अयोध्या पिता दुलार के 1.25 एकड़, गौकरण पिता दुलार के एक एकड़, भारत पिता हरी चंद्रवंशी के 1.20 एकड़, तुकील पिता लतेल साहू के 1.33 एकड़, फागूराम पिता लतेल साहू के एक एकड़, कपील पिता दुकलहा साहू के 1.60 एकड़, दुर्योधन पिता अर्जुन 01 एकड़, द्वारिका पिता चैतराम 0.90 एकड़, तिजऊ पिता टिकवा 0.80 एकड़ अर्जुन पिता गंगाराम 0.90 एकड़, श्रवण पिता अर्जुन 0.80 एकड़, रेखूराम पिता रामफल 0.80 एकड़ गन्ना पूरी तरह जल गया है। इसके अलावा अन्य छोटे किसान के गन्ना फसल भी पूरी नष्ट हो गया है। घटना के बाद किसानों नेे क्षतिपूर्ति के लिए मुआवजे मांग की है।
जिसका डर, वहीं हुआ
कुछ दिन पहले पत्रिका ने गन्ना खेत के ऊपर से गुजरने वाले लूंज पूंज विद्युत तार के शार्ट सर्किट से होने वाले खतरे के संबंध में खबर प्रकाशित किया था और ग्राम पलानसरी में इतनी बड़ी घटना सामने आ गई। ग्राम पलानसरी-कोयलारी कांपा में स्थित कांपाखार और डबराखार में ज्यादातर किसानों ने गन्ना का फसल लिया है। गन्ना खेत के ऊपर से विद्युत तार गुजार हुआ है, जिसमें शार्ट सर्किट के चलते शुक्रवार को सुबह 11.30 बजे यह घटना हुई है। इससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है।
बेचने की तैयारी में थे
खेतों में खड़ी गन्ना पूरी तरह परिपक्व हो चुका था और कारखाना ले जाने की तैयार थे। इधर बिसेसरा स्थित कारखाना प्रारंभ भी हो चुका है। किसान केवल पर्ची का इंतजार कर रहे थे। इसी बीच यह घटना सामने आई है। आगजनी की घटना ने पीडि़त किसानों को पूरी तरह तोड़ कर रख दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो