डेंगू से बचाने घर-घर दे रहे दस्तक

डेंगू से बचाने घर-घर दे रहे दस्तक

Yashwant Kumar Jhariya | Publish: Sep, 09 2018 12:01:37 PM (IST) | Updated: Sep, 09 2018 12:01:38 PM (IST) Kawardha, Chhattisgarh, India

कवर्धा शहर में शिविर व मोबाईल यूनिट के सहारे 1400 से अधिक लोगों की जांच की । अब तक ४६ लोग डेंगू के संभावित मरीज मिले। १४ पॉजीटिव पाए गए.

कवर्धा . जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम इन दिनों बेहतर कार्य को अंजाम दे रही है। शहर में जगह-जगह जांच शिविर लगाकर लोगों को स्वास्थ्य परीक्षण कर रहे हैं। वहीं घर-घर जाकर लोगों को इसके प्रति सचेत भी कर रहे हैं। पिछले माह जब से डेंगू को लेकर अलर्ट जारी हुआ उसके दिन से ही कवर्धा शहर स्वास्थ्य शिविर लगा दिया गया। अब तक दो हजार से अधिक घरों में दस्तक दे चुके हैं। वहीं शिविर व मोबाईल यूनिट के सहारे १४०० से अधिक लोगों की जांच कर चुके हैं। इसमें अब तक ४६ लोग डेंगू के संभावित मरीज मिले। इसमें १४ पॉजीटिव पाए गए, जिसमें सभी का ईलाज हो चुका है। वहीं कुछ मरीज मलेरिया के भी मिले, जिनका भी उपचार किया गया।
जनजागरुता फैलाया
सहायक चिकित्सक शिवगोपाल परिहार और उनकी टीम लोगों को डेंगू से दूर रखने जी जान से जूट गए। घर-घर जाकर लोगों की जांच की गई। इस दौरान करीब दो हजार से घरों में पहुंचे। जांच के साथ-साथ लोगों को डेंगू के प्रति जागरुक करने पाम्प्लेट भी बांटे गए। साथ ही स्कूल में जाकर विद्यार्थियों को जानकारी दी और रैली भी निकाली।

दवाईयों का किया छिड़ाकाव
महिला स्वास्थ्यकर्मियों ने इस शिविर के दौरान खूब पसीना बहाया। सभी मोहल्लों में घूम-घूमकर नालियों व ठहरे हुए पानी में एंटी डेंगू लार्वा की दवाईयों का छिड़काव भी किया गया, ताकि किसी भी तरह से डेंगू के मच्छर न पनप सके।
138 बंदियों का जांच किया
वहीं जिला जेल में शिविर लगाया गया। 138 बंदियों का स्वास्थ्य जांच किया गया। इसमें 45 बुखार, बदन दर्द, सिरदर्द आदि के पीडि़तों का डेंगू व मलेरिया जांच किया गया। जांच में डेंगू के 2 संभावित मरीज मिले। दोनों ही मरीजों को आइसोलेट करने के लिए जेलर को सूचना दी गई है साथ ही तत्काल जेल परिसर में मच्छर के रोकथाम के लिए पुन: दवा छिड़काव करा दिया गया है।
सीएमएचओ डॉ. केके गजभिए ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार शिविर लगा रही है। स्वास्थ्य जांच की जा रही है। वहीं दवाईयों का भी छिड़काव कराया जा रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned