scriptतीन दिन से अंधेरे में कट रही चार गांव के सैकड़ों ग्रामीणों का जीवन, विकट समस्या | Hundreds of four villagers cut into darkness in three days, life of vi | Patrika News

तीन दिन से अंधेरे में कट रही चार गांव के सैकड़ों ग्रामीणों का जीवन, विकट समस्या

locationकवर्धाPublished: Jul 24, 2019 10:56:17 am

Submitted by:

Panch Chandravanshi

24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने का दावा करने वाली छत्तीसगढ़ सरकार ग्रामीण क्षेत्र में फ्लॉप साबित हो रहा है। ताजा उदाहरण हरिनछपरा, बीजाझोरी, रामेपुर, चंडालपुर में देखने को मिल रहा है, जहां पिछले दो दिनों से बिजली सप्लाई बंद है। बिजली बंद रहने से यहां निवासरत परिवार अंधेरे में गुजर-बसर करने मजबूर हैं।

Life cut in dark for three days

Life cut in dark for three days

कवर्धा. बरबसपुर. 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने का दावा करने वाली छत्तीसगढ़ सरकार ग्रामीण क्षेत्र में फ्लॉप साबित हो रहा है। ताजा उदाहरण हरिनछपरा, बीजाझोरी, रामेपुर, चंडालपुर में देखने को मिल रहा है, जहां पिछले दो दिनों से बिजली सप्लाई बंद है। बिजली बंद रहने से यहां निवासरत परिवार अंधेरे में गुजर-बसर करने मजबूर हैं।
ग्राम हरिनछपरा उपकेन्द्र अंतर्गत चार गांव आते हैं। जिला मुख्यालय से 8 से 10 किमी की दूरी पर इन गांवों की बसावट है। जहां सैकड़ों परिवार निवासरत है, जो इन दिनों विद्युत कंपनी की लापरवाही के सताए हुए हैं। दरअसल गांव में पिछले दो दिनों से बिजली सप्लाई बंद है। शाम होते ही समूचा गांव अंधेरे की आगोश में समा जाता है। बतसात का मौसम होने के कारण अंधेरे के खौफ से लोग अपने घरों में दुबक जाते हैं। ग्रामीणों की मानें तो बिजली व्यवस्था सुधारने को लेकर विद्युत कंपनी के अधिकारियों से शिकायत की गई थी। किंतु वे गोलमोल जवाब देकर अपनी जिम्मेदारियों से बच रहे हैं। कभी लाईन फाल्ट का बहा बनाया जाता है, तो कभी ट्रांसफार्मर खराब होने की बात कही जाती है। इससे ग्रामीणों को दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा है।
सूखते फसलों को नहीं दे पा रहे पानी
बिजली बंद होने से किसान अपने फसलों को पानी नहीं दे रपा रहे हैं। वहीं पेयजल के लिए भी इधर-उधर भटक रहे हैं। इधर बरसात की वजह से जहरीले सर्प व जीव-जंतु अपने बिल से बाहर निकल आए हैं। गांव में अंधेरा होने से लोगों में इनका डर पैठ कर गया है। शाम होते ही बच्चे व बुजुर्ग अपने घरों में घुस जाते हैं। चिमनी के सहारे ग्रामीणों की रात कट रही है। जिन लोगों के पास मोबाईल हैं, वे भी चार्ज नहीं होने से किसी लायक नहीं रहे। आलम यह है कि यदि आपातकाली स्वास्थ्य सेवाओं की जरूरत पड़ जाए, तो मदद मांगना भी मुश्किल है।
इधर जोगी कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने व्यवस्था सुधारने सौंपा ज्ञापन
इधर जोगी कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने जिले में बिजली की अघोषित कटौती व लो वोल्टेज की समस्या को दूर करने के लिए मुख्य अभियंता को ज्ञापन सौंपा है। प्रदेश के कई जिलों में अकाल की स्थिति है। ऐसे में किसानों को २४ घण्टे बिजली की आवश्यकता है। ताकि अल्पवर्षा से कुछ हद तक फसलों की सिंचाई कर सके, लेकिन अत्यंत दुर्भाग्यजनक है कि किसानों की बिजली कटौती बढ़ते ही जा रहा है और छत्तीसगढ़ सरकार गूंगा-बहरा बनकर बैठा हुआ है। किसानों को २४ घंटे बिजली आपूर्ति करने के लिए प्रदेश सरकार का ध्यान आकृष्ट करने के लिए जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे पार्टी के जिला अध्यक्ष आनंद सिंह ठाकुर के मार्गदर्शन में कार्यकर्ताओं ने प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम से ज्ञापन सौंपा है और अधिकारियों को तत्कालिक व्यस्था सुधार करने व बिजली कटौती नहीं करने की बात कहीं। साथ ही यह चेतावनी दी की यदि इस प्रकार की समस्या आगे बनी रही तो फिर जिले के सभी ब्लॉक मुख्यालयों में सब स्टेशनों में जोगी कांग्रेस द्वारा उग्र प्रदर्शन किया जाएगा। इस अवसर पर रवि चंद्रवंशी, केवल चंद्रवंशी, रामदास पटेल, ईश्वरी साहू, नेमसिंह यादव, इसाक खान, वशिम खाान, मोती तेक़ाम, मुकेश चंद्राकर, हिमांशु महोबे, जितेंद्र चंद्रवंशी, अंगद पटेल, योगेश चंद्रवंशी, किरण चंद्रवंशी सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो