अच्छी खबर: अगर आपके पास भी है राशन कार्ड तो मिलेगी ये सुविधा, किसी भी दुकान से खरीद सकेंगे चावल-शक्कर

अच्छी खबर: अगर आपके पास भी है राशन कार्ड तो मिलेगी ये सुविधा, किसी भी दुकान से खरीद सकेंगे चावल-शक्कर

Deepak Sahu | Publish: Jun, 14 2018 03:39:52 PM (IST) Kawardha, Chhattisgarh, India

कवर्धा और नगर पंचायतों के सोसायटी हुए कोर पीडीएस, हितग्राहियों को मिलने लगी सुविधा

कवर्धा . नगरीय निकाय के सभी राशन दुकान कोर पीडीएस हो चुके हैं। इससे कई तरह की बाधाएं खत्म हो गई। कोई भी हितग्राही नगर के किसी भी उचित मूल्य की दुकान से बिना रोकटोक राशन खरीद सकते हैं।

कवर्धा नगर पालिका सहित नगर पंचायत पंडरिया और सहसपुर लोहारा की उचित मूल्य की दुकानें कोर पीडीएस हो चुकी है। मतलब यह बंधन नहीं रहा कि अपने ही वार्ड के सोसायटी से राशन खरीदना है। अब कोई भी राशन कार्डधारी जिनका आधार लिंक हो चुका है वह नगर के किसी भी उचित मूल्य की दुकान में जाकर राशन खरीद सकता है। यह हितग्राहियों के लिए बड़ी राहत की बात है। कई वार्ड की दुकानें की काफी दूर हैं। कुछ राशन दुकान में अधिक भीड़ हो जाती। इससे अब राहत मिलेगी। इससे हितग्राहियों को लाभ मिलेगा। वहीं दूर का सफर करना पड़ी पड़ेगा।

कबीरधाम के खाद्य नियंत्रक डॉ. एचएल बंजारे ने बताया कि कवर्धा में अप्रैल से ही कोर पीडीएस प्रारंभ हो चुका है। वहीं अन्य नगर पंचायतों में मई से कोर पीडीएस प्रारंभ किया गया। कोई भी हितग्राही नजदीकी राशन दुकान से सामग्री खरीद सकता है।

अंगूठे से पहचान
नगरीय निकाय के उचित मूल्य की दुकानों में अंगूठे के निशान(थम्प इंप्रेशन) लेने के लिए बायो मेट्रिक डिवाइस लगाए गए हैं। राशन के लिए पहुंचने वाले हितग्राही की टैबलेट के माध्यम से ऑनलाइन एंट्री की जाती है। इसमें उनका नाम, फोटो और पूरा डिटेल दिखाई देने लगता है। इसके आधार पर तुरंत ही राशन दे दिया जाता है। परेशानी उन हितग्राहियों को हो सकती है जिनके सदस्यों को आधार कार्ड लिंक नहीं हो सके हैं या फिर किसी कारण एंट्री नहीं हुए।

लोग ले रहे लाभ
कवर्धा नगर में 10 उचित मूल्य की दुकानें हैं। यहां पर पिछले दो माह से 250 से अधिक राशनकार्डधारी हितग्राही अपने वार्ड के बजाए आसपास के उचित मूल्य की दुकान से चावल, शक्कर, नमक और मिट्टीतेल की खरीदी कर रहे हैं। इसी तरह नगर पंचायत जहां एक से अधिक राशन दुकान हैं वहां भी यह प्रणाली शुरू हो चुकी है।

नगरीय निकाय राशन दुकान राशनकार्ड सदस्य
कवर्धा 10 9505 30799
पंडरिया 04 3679 12530
सहसपुर

लोहारा 02 1396 4686

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned