scriptJal Jeevan Mission: Far behind target | जल जीवन मिशन: लक्ष्य से बेहद पीछे | Patrika News

जल जीवन मिशन: लक्ष्य से बेहद पीछे

जिले में जल जीवन मिशन का काम बेहद सुस्त हो चुका है। बड़े व महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट की कछुवा गति से हो रहे कार्य को लक्ष्य के अनुरूप कार्य को लेकर संशय की स्थिति बन चुकी है। क्योंकि ढ़ाई साल में अब तक केवल 22 प्रतिशत तक ही कार्य हो सका है। जबकि राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2023 तक हर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

कवर्धा

Updated: April 14, 2022 11:32:38 am

कवर्धा.
जल जीवन मिशन जैसे जनहित से जुड़े महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को पूरा करने में पीएचई विभाग सुस्ती दिखा रहा है, जिसका आधे से ज्यादा काम हो जाना था। काम को लेकर कई बैठकों में पीएचई विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों को कलेक्टर ने फटकार भी लगाई है, लेकिन इस फटकार का उन पर कोई असर होता नहीं दिख रहा है, जिसे लेकर अब सांसद संतोष पांडेय ने भी नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने मामले की जांच तक कराने की बात कही है।
13 गांव में पूर्ण कार्य
जल जीवन मिशन की वेबसाइड के मुताबिक कबीरधाम जिले में कुल एक लाख 94 हजार 489 परिवार है, जिसमें से 4839 परिवार में पहले ही नल-जल की सुविधा उपलब्ध है। वहीं जल जीवन मिशन के तहत अब तक 42 हजार 496 परिवार तक की नल पहुंचा है। मतलब 21.85 प्रतिशत। वहीं अब तक मात्र पंचायत के 13 गांव में ही हर घर नल पहुंचाया जा चुका है। अभी एक लाख 47 हजार से अधिक परिवार तक नल-जल पहुंचाना है।
जल जीवन मिशन: लक्ष्य से बेहद पीछे
जल जीवन मिशन: लक्ष्य से बेहद पीछे
यह कार्य जरूरी
जल जीवन मिशन के तहत प्रत्येक परिवार तक नल के जरिए पानी पहुंचाना है। इसके लिए गांव की आबादी के हिसाब से 30 हजार लीटर से लेकर एक लाख लीटर तक पानी टंकी का निर्माण किया जाना है। पाइप लाइन का विस्तार करना है। घर के अंदर तक कनेक्शन ले जाकर चबुतरा निर्माण कर नल फीट करना है। मतलब केवल पानी नहीं पूरी व्यवस्थित ढंग से पानी पहुंचाना है।
सुस्ती बर्दाश्त नहीं
सांसद संतोष पांडेय ने मामले मे कहा कि जल जीवन मिशन को लेकर कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार साल 2024 तक हर घर में नल पहुंचाना चाहती है, जिसके लिए पूरे देश में काम चल रहा है। कबीरधाम जिले में भी भारी भरकम लागत से सैकड़ों गांवों में नल में जल पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है, जिसमें सुस्ती बर्दाश्त नहीं होगी। गुणवत्ता से किसी तरह समझौता नहीं होगा। कार्यों की जांच कराएंगे, लापरवाही पाए जाने पर कार्रवाई भी होगी। साथ ही पूरे मामले को दिशा कमेटी की बैठक में उठाएंगे। कार्यों पर हमारी नजर बनी हुई है।
पेनाल्टी किया जाएगा
जल जीवन मिशन से जुड़ी कोई भी प्रोग्रेस रिपोर्ट अधिकारी नहीं बता रहे हैं। पीएचई विभाग के अधिकारी इस योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी साझा नहीं करना चाहते हैं। न ही वास्तविक स्थिति बताई जाती है, जिस पर कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा से इस मुद्दे पर बात की। कलेक्टर ने कहा कि पाइप की सप्लाई समय पर नहीं हो रही है, इसलिए कार्य में डिले हो रहा है, लेकिन जहां ठेकेदार की लापरवाही है। जान बूझकर कार्य में देरी किया जा रहा है, बिना पर्याप्त कारण के देरी हो रही है तो उस पर पेनाल्टी भी किया जाएगा। कार्य की पूरी मॉनिटरिंग की जा रही है।
सुस्ती मिशन पर भारी
सरकार ने लोगों को पानी की समस्या से निजात दिलाने जल जीवन मिशन की शुरूवात की है, जिसके मुताबिक लोगों को पीने के पानी के लिए भटकना ना पड़े। ट्यूबवेल, हैंडपंप में लंबी लाईन लगाकर, लंबी दूरी तय कर पानी लाना न पड़े। लोगों को घरों में ही शुद्ध पेयजल मुहैया कराया जा सके। इसलिए इस योजना की शुरूवात की गई है, लेकिन कबीरधाम जिले में पीएचई विभाग की सुस्ती मिशन पर भारी पड़ता दिख रहा है। ऐसे में जो राज्य सरकार नेे वर्ष 2023 तक लक्ष्य पूर्ति की बात कही है वह झूठी साबित हो जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

नोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणाज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.