scriptतीन महीने तक घर बैठे मिलेगा 500-500 रुपए, लॉकडाउन में सरकार ने दी महिलाओं को बड़ी राहत | Jan Dhan Yojana, women will get five hundred rupees for three months | Patrika News

तीन महीने तक घर बैठे मिलेगा 500-500 रुपए, लॉकडाउन में सरकार ने दी महिलाओं को बड़ी राहत

locationकवर्धाPublished: Apr 05, 2020 02:07:32 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

जनधन खाताधारी महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। कोरोना संकट के देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा घोषित 500 रुपए का वितरण शुरू कर दिया गया है। (Corona lockdown in chhattisgarh)

तीन महीने तक घर बैठे मिलेगा 500-500 रुपए, लॉकडाउन में सरकार ने दी महिलाओं को बड़ी राहत

तीन महीने तक घर बैठे मिलेगा 500-500 रुपए, लॉकडाउन में सरकार ने दी महिलाओं को बड़ी राहत

कवर्धा. जनधन खाताधारी महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। कोरोना संकट के देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा घोषित 500 रुपए का वितरण शुरू कर दिया गया है। कोरोना के संक्रमण के खतरे को देखते हुए पूरे देश में लॉकडाउन घोषित किया है। इस दौरान सभी औद्योगिक व रोजगार सृजन करने वाले इकाई बंद रखे गए हैं। इसके कारण गरीब परिवारों को आर्थिक संकट की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने आर्थिक सहायता के रूप में प्रत्येक जनधन खाताधारी (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) महिलाओं को 500 रुपए देने का ऐलान किया। तीन माह तक 500-500 रुपए की राशि दी जाएगी। इसकी शुरुआत 3 अप्रैल से किया गया।
अधिकतर हितग्राहियों के पास एटीएम नहीं होने के चलते नगद ही भुगतान किया जा रहा है। जिले के करीब 3 लाख महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा। जिले के लीड बैक अधिकारी राजन सिन्हा ने बताया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री जनधन योजना के सभी खाताधारकों को कोरोना वायरस से सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए बैंक शाखा व सीएससी में भीड़ को नियंत्रित करने के उद्ेश्य से भुगतान को तिथिवार व खातों के अंतिम डिजिट क्रमांक के आधार पर करने का निर्णय लिया गया है।
सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी
महिलाएं जिनके पास एटीएम कार्ड है वे एटीएम से भी राशि आहरित कर पाएंगी, लेकिन इसके लिए भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं किए जाने की सूरत में ड्यूटी पर तैनात किए गए अधिकारी कार्रवाई करेंगे। राशि के आहरण और तिथि के संबंध में गांवों में मुनादी के निर्देश दिए गए हैं।
9 अप्रैल तक निर्धारित
खाता क्रमांक के अंतिम नंबर 4 व 5 का भुगतान 7 अप्रैल, 6 व 7 का भुगतान 8 अप्रैल को और 8 व 9 अंतिम डिजिट वाले खाताधारकों का भुगतान 9 अप्रैल को किया जाएगा। निर्देशानुसार उक्त सूचना यथाशीघ्र सभी शाखाओं व ग्राहक सेवा केन्द्रों के माध्यम से ग्राहकों को प्रदान की जाए और सीएसपी के लिए पर्याप्त नगद की व्यवस्था शाखाओं द्वारा सुनिश्चित किया जाए, ताकि अनावश्यक भीड़ से बचा जा सके।

ट्रेंडिंग वीडियो