शहर में फर्राटे भर रहे अजीबो - गरीब स्टाइल में लिखे नंबर वाले वाहन, पुलिस मौन

शहर में फर्राटे भर रहे अजीबो - गरीब स्टाइल में लिखे नंबर वाले वाहन, पुलिस मौन
kabirdham RTO

deepak dilliwar | Publish: Oct, 09 2016 11:53:00 PM (IST) Kabirdham, Kawardha, Chhattisgarh, India

शहर सहित जिलेभर में दो पहिया और चार पहिया वाहनों पर नियम विरुद्ध लिखे गए नंबरों पर पाबंदी लगाने में यातायात पुलिस फेल हो चुकी है। अजीबो गरीब नंबर लिखाकर वाहन मालिक वाहनों को फरार्टे दौड़ा रहे हैं

कवर्धा . शहर सहित जिलेभर में दो पहिया और चार पहिया वाहनों पर नियम विरुद्ध लिखे गए नंबरों पर पाबंदी लगाने में यातायात पुलिस फेल हो चुकी है। अजीबो गरीब नंबर लिखाकर वाहन मालिक वाहनों को फरार्टे दौड़ा रहे हैं।

जिले में ऐसे वाहन बड़ी तादात में घूम रहे हैं, जिन पर स्टाइलिश और अन्य तरह के अस्पष्ट नंबर लिखे रहते हैं। कई वाहनों की नंबर प्लेट पर लोगो, नाम, राजनीतिक पदनाम आदि लिखे रहते हैं, जो नियम विरुद्ध है। कुछ वाहनों की नंबर प्लेट पर वाहन मालिक नाम, गौत्र या फिर पेशा लिखा रहता है। जिले में इस तरह के कई दो पहिया और चार पहिया वाहन बेखौफ घूम रहे हैं।

चार पहिया वाहनों की नंबर प्लेट पर अनावश्यक रूप से लाल व नीले रंग की पट्टी खींच दी जाती है। गलत तरीके से नंबर लिखे होने के कारण लूट, एक्सीडेंट या अन्य तरह की वारदात होने पर बदमाशों के वाहनों के नंबर पीडि़त व्यक्ति समझ नहीं पाता है। ऐसे में अपराधी आसानी से बच निकलते हैं और उन्हें पकडऩे के लिए पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है।

कोई किसी से पीछे नहीं
यातायात कानूनों का उल्लंघन करने में कोई किसी से पीछे नहीं है। आम लोगों पर रौब जमाने के लिए कुछ पुलिसकर्मी अपने मोटर साइकिलों के आगे-पीछे नंबर प्लेट पर पुलिस लिखवा लेते हैं। इसके अलावा राजनीतिक पार्टियों के ओहदेदार लोग व प्रेस वाले भी कानून का मजाक उड़ाते हैं। पार्षद से लेकर सरपंच तक और सदस्य से लेकर अध्यक्ष तक के वाहनों की नंबर प्लेट पर उनका पदनाम लिख होता है।

जुर्माने का प्रावधान
वाहनों पर स्पष्ट रूप से नंबर नहीं लिखे होने, निशान, चिन्ह या लोगो अंकित होने पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत जुर्माना लगया जा सकता है। वाहनों पर ऐसे डिजाइनदार नंबर खिलने वाले व प्लेटों को बनाने वालों को भी समझाइश देनी चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं होता।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned