scriptगांव को स्वच्छ रखने युवाओं की टोली रोजाना तीन घंटे कर रहे सफाई | Keeping the villages clean, the group of youth is cleaning up three ho | Patrika News

गांव को स्वच्छ रखने युवाओं की टोली रोजाना तीन घंटे कर रहे सफाई

locationकवर्धाPublished: Nov 26, 2018 11:31:43 am

Submitted by:

Panch Chandravanshi

ग्राम हरिनछपरा के युवाओं ने 50 सदस्यी टीम बनाया, जिसे युवाओं ने संगवारी मोर्चा का नाम दिया है। टीम के सभी सदस्यों ने स्वच्छता की संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रतिदिन 2 या 3 घंटे तक श्रमदान कर रहे हैं। ताकि गांव की तस्वीर बदल सके और स्वच्छ वातावरण बना रहे।

लोगों को मिल रहा सहयोग

लोगों को मिल रहा सहयोग

कवर्धा. बरबसपुर. युवा वर्ग चाहे तो गांव तो गांव जिले व पूरे प्रदेश का कायाकल्प कर सकता है। जरुरत है तो दृढ़ निश्चय के साथ किसी कार्य को अजाम तक पहुंचे की। स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए ग्राम हरिछनपरा के युवा ने ठन लिया है। युवा संगवारी गु्रप बनाकर युवाओं द्वारा प्रतिदिन गांव में स्वच्छता अभियान चला रहे हैं।
स्वच्छ व सुंदर भारत का सपना लेकर प्रधानमंत्री ने स्वच्छता अभियान की शुरुआत तो कर दिया। अभियान के शुरुआती दिनों में जिला प्रशासन से लेकर पंचायत प्रतिनिधियों ने भी सक्रियता देखाते हुए इसमें सहभागी बने, लेकिन जैसे जैसे समय बीत रहा है। वैसे ही सक्रियता कम होता जा रहा है। जबकि इस अभियान का सफल बनाना हम सब की जिम्मेदारी है। इस जिम्मेदारियों का समझते हुए ग्राम हरिनछपरा के युवाओं ने 50 सदस्यी टीम बनाया, जिसे युवाओं ने संगवारी मोर्चा का नाम दिया है। टीम के सभी सदस्यों ने स्वच्छता की संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रतिदिन 2 या 3 घंटे तक श्रमदान कर रहे हैं। ताकि गांव की तस्वीर बदल सके और स्वच्छ वातावरण बना रहे। खेलु अनंत, अमित जांगड़े, जलेश बघेल, भगवान दास, उबारन भारती, किशन भारती, राजू चतुर्वेदी सहित युवा संगवारी ग्रुप के अन्य सदस्य स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए प्रतिदिन सुबह श्रमदान कर रहे हैं।
50 युवाओं की संगवारी गु्प
ग्राम हरिनछपरा को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए युवा संगवारी मोर्चा गु्रप के 50 सदस्यों ने गांव को स्वच्छता रखने का संकल्प लिया है। इसके लिए युवाओं की टोली प्रतिदिन स्वच्छता अभियान चला रहे हैं। रोजाना सुबह 7 बजे से 9 बजे तक श्रमदान कर रहे हैं। 10 से 15 युवा टीम बनाकर अलग-अलग दिन सार्वजनिक स्थानों के साथ चौक-चौराहों की सफाई करते हैं। ताकि गांव स्वच्छ और सुंदर बन सके। अभियान आज छठा दिन है। युवाओं के इस अभियान से ग्रामीण भी प्रभावित हो रहे हैं।
गांव के सार्वजनिक स्थानों की सफाई
स्वच्छता अभियान से प्रेरित होकर गांव के युवाओं ने गांव को स्वच्छ और सुंदर बनाने का बीड़ा उठाया है। युवा संगवारी मोर्चा के अध्यक्ष खिलेश्वर कुर्रे ने कहा कि गांव के चौक चौराहे पर फैली गंदगी को देखकर हम पंचायत प्रतिनिधियों को कोसते हैं, लेकिन स्वच्छता बनाए रखना हम सब की जिम्मेदारी भी है। इस उद्देश्य के साथ गांव के युवाओं का एक ग्रुप बनाया जो प्रतिदिन बिलासपुर नेशनल मार्ग से ग्राम हरिनछपरा गांव तक सभी गली मोहल्ले, चौक चौराहे आंगनबाड़ी, प्राथमिक स्कूल के आसपास, सीसी मार्ग के किनारे फैली गंदगी की साफ सफाई कर या तालाब के किनारे कूड़ा कचरा की भी सफाई कर ट्रैक्टर में भरकर गांव से बाहर फंेक रहे हैं। ताकि गांव स्वच्छ बना रहे।
लोगों को मिल रहा सहयोग
जब इरादे नेक हो तो सहयोग मिल ही जाता है। युवाओं की टोली ने जैसे इस अभियान प्रारंभ किया। रोजाना युवाओं को श्रमदान करते देख ग्रामीणों का भी सहयोग मिलने लगा। ग्राम हरिनछपरा के ही जलेश बघेल ने अपने ट्रैक्टर को बिना किसी शुल्क के 2 घंटे युवाओं के सहयोग के लिए लगा दिया। ताकि गांव का कूड़ा कचरा व गंदगी को बाहर भरकर ट्रैक्टर में भरकर फेंक सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो