script

जल्द ही बच्चों को मुफ्त मिलेगा रोटा वायरस का डोज, प्रशिक्षण शुरू

locationकवर्धाPublished: Jun 03, 2019 04:50:11 pm

Submitted by:

Anjalee Singh

बच्चों और परिजनों के लिए राहत भरी खबर है कि अब शासन द्वारा बच्चों को रोटा वायरस (Rota virus vaccination )का टीका मुफ्त (child vaccination) लगाया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी आरम्भ करते हुए राज्यभर के सम्बन्धित अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है।

Rota virus vaccination

जल्द ही बच्चों को मुफ्त मिलेगा रोटा वायरस का डोज, प्रशिक्षण शुरू

कवर्धा. बच्चों और परिजनों के लिए राहत भरी खबर है कि अब शासन द्वारा बच्चों को रोटा वायरस का टीका मुफ्त लगाया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी आरम्भ करते हुए राज्यभर के सम्बन्धित अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है।

रोटा वायरस टीके की पहली डोज डेढ़ माह के बच्चों को दी जाएगी। दूसरी डोज ढाई माह और तीसरी डोज साढ़े तीन माह के बच्चों को लगाई जाएगी। अब तक यह टीका परिजनों को स्वयं के खर्च पर लगवाना पड़ रहा था, जिसके लिए 5 से 6 हजार रुपए तक खर्च करने पड़ते थे। लेकिन अब उक्त टीका को भारत के नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल कर लिया गया है। देश के अनेक राज्यों में उक्त टीकाकरण जारी हो गया है। अब जल्द ही छत्तीसगढ़ में भी इसे आरम्भ किया जाएगा। कबीरधाम से जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.सतीश चंद्रवंशी, जिला वैक्सिज स्टोर इंचार्ज अनिता तिवारी और जिला शिशु स्वास्थ्य सलाहकार अनुपम शर्मा को रोटा वायरस टीका संबंधित पिछले दिनों रायपुर में उक्त सम्बन्ध में प्रशिक्षण दिया गया।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

ट्रेंडिंग वीडियो