40-50 एकड़ की गन्ना जलकर खाक किसानों को लाखों रुपए का नुकसान

ग्राम खड़ौदा खुर्द में गन्ने के खेत में आग लगने से लगभग 40 से 50 एकड़ गन्ना जलकर खाक हो गया। गन्ने की खेत में लगी आग तालपुर से होते हुए खड़ौदा तक पहुंची। आगजनी का कारण अब तक अज्ञात है।

By: Panch Chandravanshi

Published: 29 Mar 2019, 01:10 PM IST

कवर्धा . हंसते चेहरे मायूस हो गए, कुछ देर पहले जिन आंखों में चमक थी, वह आंसुओं से भर गए। जी हां, एक किसान जो सालभर कड़ी मेहनत करके अपने जीविकोपार्जन के लिए फसल उगाता है और जैसे-जैसे उस फसल को काटने का समय आता है। किसानों के आंखों में चमक बढ़ती जाती है, लेकिन एक ही पल में सारी सपने चूर-चूर हो गया।
कवर्धा विकासखंड अन्तर्गत ग्राम खड़ौदा खुर्द में गन्ने के खेत में आग लगने से लगभग 40 से 50 एकड़ गन्ना जलकर खाक हो गया। गन्ने की खेत में लगी आग तालपुर से होते हुए खड़ौदा तक पहुंची। आगजनी का कारण अब तक अज्ञात है, लेकिन ग्रामीण बिजली खंभे में शार्ट सर्किट को ही आगजनी का मुख्य कारण बता रहे हैं। छोटी सी चिंगारी धीरे-धीरे भीषण रूप धारण कर आसपास के पूरे क्षेत्र में लगे गन्ना को अपने आगोश में ले लिया, जिसे काबू करना शायद किसी के बस में नहीं था। आगजनी की घटना में लगभग 40 एकड़ से अधिक खेतों में खड़ी गन्ना पूरी तरह जलकर राख हो गया।

दो फायर ब्रीगेड घटना स्थल पहुंचे
गन्ने की खेत में आग लगने की जानकारी मिलते ही किसानों ने इसकी सूचना फायर ब्रीगेड को दी। सूचना मिलते ही कुछ देर बाद जिला मुख्यालय से एक और दूसरा फायर ब्रीगेड पांडातराई से घटना स्थल पहुंचकर आग बूझाने की कोशिश करते रहे हैं, लेकिन जब तक आग बुझाने के लिए फायर बिग्रेड पहुंची, तब तक आग भीषण रूप धारण कर बेकाबू हो गई थी। काफी मशक्कत बाद आग पर काबू पाया जा सका। बावजूद 40 एकड़ में लगे गन्ना की फसल जलकर राख में तब्दील हो गया।

डेढ घंटे मशक्कत बाद आग बूझा पाए
दो फायर ब्रीगेड पहुंचने के बाद भी आग पर काबू पाने में एक घंटे से अधिक समय लगा। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि गन्ना खेत में लगी आग कितनी भयानक थी। फायर ब्रीगेड पहुंचने के पहले भी ग्रामीणों ने लगातार बढ़ता जा रहे आग को देखकर जान जोखिम में डालकर बुझाने की कोशिश करते रहे। आग बुझाने के लिए चारों तरफ से गन्ने को काटकर आग वाले हिस्से से अलग किया। तब कहीं जाकर आग पर काबू पाया जा सका और लोगों के जान में जान आई।

Panch Chandravanshi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned