scriptलोकसभा चुनाव 2019 : राजनांदगांव का सबसे पहले तो कवर्धा के नतीजे देर से, घोषणा एकसाथ होगी | Lok Sabha Elections : the announcement will be together | Patrika News

लोकसभा चुनाव 2019 : राजनांदगांव का सबसे पहले तो कवर्धा के नतीजे देर से, घोषणा एकसाथ होगी

locationकवर्धाPublished: May 07, 2019 06:28:58 pm

लोकसभा चुनाव के परिणाम के लिए इस बार लंबा इंतजार करना पड़ेगा। संसदीय क्षेत्र की हर विधानसभा क्षेत्र के लिए 14-14 टेबल लगाकर इवीएम की गिनती कराई जाएगी। सबसे कम 16 राउंड राजनांदगांव विधानसभा क्षेत्र में होंगे जबकि सबसे ज्यादा 30 राउंड कवर्धा विधानसभ क्षेत्र में होंगे।

kawardha

लोकसभा चुनाव 2019 : राजनांदगांव का सबसे पहले तो कवर्धा के नतीजे देर से, घोषणा एकसाथ होगी

कवर्धा@Patrika. लोकसभा चुनाव के परिणाम के लिए इस बार लंबा इंतजार करना पड़ेगा। संसदीय क्षेत्र की हर विधानसभा क्षेत्र के लिए 14-14 टेबल लगाकर इवीएम की गिनती कराई जाएगी। सबसे कम 16 राउंड राजनांदगांव विधानसभा क्षेत्र में होंगे जबकि सबसे ज्यादा 30 राउंड कवर्धा विधानसभ क्षेत्र में होंगे।
कवर्धा से नतीजों की जानकारी आने के बाद अंतिम परिणाम की घोषणा
राजनांदगांव जिले की छह विधानसभा सीटों की गणना राजनांदगांव जिला मुख्यालय में होगी, जबकि कबीरधाम जिले की दो विधानसभा सीटों की गणना कवर्धा जिला मुख्यालय में होगी। कवर्धा से नतीजों की जानकारी आने के बाद अंतिम परिणाम की घोषणा यहां की जाएगी। राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मतदान हुआ। यहां भी देशभर के साथ 23 मई को मतगणना होनी है। मतगणना के लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां प्रारंभ हो गई है। संसदीय क्षेत्र के दोनों जिलों में प्रशासन ने मतगणना को लेकर व्यवस्थाएं बनानी शुरू कर दी है। मतदान केन्द्रों के लिहाज से सबसे ज्यादा मतदान केन्द्र कवर्धा विधानसभा क्षेत्र में है, ऐसे में सबसे विलंब से कवर्धा का परिणाम आएगा।
पांच वीवीपैट की होगी गिनती
मतगणना में हर विधानसभा क्षेत्र के पांच-पांच मतदान केन्द्रों के वीवीपैट की पर्चियों की गणना की जाएगी। विधानसभा चुनाव के दौरान एक-एक केन्द्र के वीवीपैट की गणना हुई थी। इस पर राजनीतिक दलों के न्यायालय जाने के बाद पांच-पांच केन्द्रों के वीवीपैट की गणना का आदेश आया। वीवीपैट की पर्चियों की गणना इवीएम की गणना पूरी हो जाने के बाद आखिर में होगा।
14 टेबलों में होगी गणना
मतगणना के लिए विधानसभावार कक्ष बनाए जा रहे हैं। हर विधानसभा क्षेत्र में कुल 14-14 टेबल लगाए जाएंगे। एक बार में इन सभी 14 टेबलों में एक-एक इवीएम मशीनों को लाकर गिनती की प्रक्रिया की जाएगी। पहले चक्र की गिनती पूरी हो जाने और इसका परिणाम घोषित कर दिए जाने के बाद दूसरे राउंड के लिए इवीएम टेबलों में लाए जाएंगे।
एक नजर में..
विधानसभा क्षेत्र राउंड
कवर्धा 30
पंडरिया 29
खैरागढ़ 21
डोंगरगढ़ 20
खुज्जी 19
डोंगरगांव 18
मोहला मानपुर 17
राजनांदगांव 16

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो